एसोसिएशन की एल्डर कमेटी ने लिया अहम निर्णय

prayagraj@inext.co.in

कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए हुए देशव्यापी लॉकडाउन में हाईकोर्ट बार एसोसिएशन वकीलों की मदद के लिए आगे आया है। एसोसिएशन ने दस साल से कम वकालत अनुभव वाले अपने सदस्यों को एक-एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने का निर्णय लिया है।

अप्रैल-मई में बढ़ जाता है खर्च

यह निर्णय एसोसिएशन की एल्डर कमेटी ने लिया है। एल्डर कमेटी के चेयरमैन विनय चंद्र मिश्र ने बताया कि 21 दिन के लॉकडाउन से अधिकतर नए वकीलों को आर्थिक रूप से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मार्च व अप्रैल माह के खर्च अधिक होते है, क्योंकि बच्चों के एडमिशन, कॉपी किताबों, ड्रेस में काफी पैसा खर्च करना पड़ता है। काफी नए वकील किराए पर रहते हैं। इधर, कोर्ट बंद होने से उनके आय का स्रोत खत्म हो गया है।

दस साल से कम प्रैक्टिस बनेगी बेस

इसके मद्देनजर एल्डर कमेटी ने दस साल से कम की वकालत वाले एसोसिएशन के सदस्यों को आर्थिक सहायता देने का फैसला किया है। कहा कि कमेटी के निर्णय के अनुसार ऐसे नए वकीलों को हाईकोर्ट खुलने या स्थिति सामान्य होने पर एक-एक हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। वहीं, आदर्श अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष शरद चंद्र मिश्र ने जूनियर वकीलों को आर्थिक सहायता देने के एल्डर कमेटी की घोषणा का स्वागत किया है। साथ ही यूपी बार काउंसिल से सहयोग करने की मांग की है।