यह भी जानें

-20 परसेंट ज्वैलरी की बिक्री में कमी आई पिछले साल के मुकाबले

-20 दिन में बढ़ गए सोने के भाव

-15 अगस्त को है रक्षाबंधन

-1 महीने पहले से ही देने लगते थे लोग ज्वैलरी के ऑर्डर

-सोने के दाम बढ़ने से मार्केट में सन्नाटा, लोगों की बढ़ी परेशानी

-शादी का सीजन न होने पर भी ज्वैलरी महंगी, ज्वैलरी पर ऑफर भी नहीं आ रहे काम

बरेली: रक्षाबंधन के पहले ही 20 दिनों में सोने का भाव 3500 रुपए बढ़ने से बरेलियंस को तगड़ा झटका लगा है। रक्षाबंधन इस बार 15 अगस्त को है। बरेली में कई ऐसे भाई-बहन हैं जो इस दिन एक-दूसरे को गोल्ड की ज्वैलरी गिफ्ट देते हैं। बहनें जहां अपने भाई के लिए गोल्ड की राखी बनवाती हैं तो वहीं भाई अपनी बहनों को गोल्ड की ज्वैलरी गिफ्ट करते हैं। लेकिन इस बार गोल्ड के भाव बढ़ने से सराफा बाजार में बहुत ही कम लोग खरीदारी कर रहे हैं। मार्केट में जहां इस समय अच्छी खासी रौनक रहती थी। सोने के भाव बढ़ने से सन्नाटा पसरा हुआ है। इससे ज्वैलर्स की परेशानी बढ़ी हुई है। वहीं ज्वैलर्स का कहना है कि पिछले साल के मुकाबले इस ज्वैलरी मार्केट की सेल में 20 परसेंट की कमी आई है।

आउट सीजन फिर भी बढ़े रेट

शादी की सीजन ऑफ होने के बाद ज्वैलरी की रेट में गिरावट आती है। रेट कम होने का बरेलियंस को इंतजार भी रहता है, लेकिन इस बार इंतजार महंगा पड़ गया। वहीं रक्षाबंधन के चलते कई ऑफर्स भी रहते हैं जिससे बरेलियंस जमकर खरीदारी करते हैं, लेकिन रेट कम होने की जगह अचानक बढ़ गए। जिससे बरेलियंस के साथ ही ज्वैलर्स को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

महंगाई के आगे ऑफर्स फीके

करीब दो माह पहले ज्वैलरी मार्केट में काफी रौनक थी। कस्टमर्स की शोरूम पर भीड़ थी। अचानक शादी सीजन जैसे ही ऑफ हुआ तो वहीं लगातार सोने के दाम में उछाल आ गया। इसके चलते मार्केट से कस्टमर्स गायब हो रहे हैं। इसके चलते शोरूम ओनर्स भी कस्टमर्स आने का इंतजार करते हैं, लेकिन मार्केट में ग्रोथ नहीं दिखाई दे रही है। हालांकि शोरूम ओनर्स ने इसके लिए मेकिंग चार्जेज में अलग-अलग डिस्काउंट भी दे रहे हैं लेकिन महंगाई की आगे ऑफर्स भी फीके पड़ रहे हैं।

--------------

बोले व्यापारी

रेट बढ़ने से कुछ दिनों के लिए इम्पैक्ट तो दिखेगा ही। लेकिन जिसको शॉपिंग करनी है, वह तो करेगा ही लेकिन जिसका इमरजेंसी नहीं है वह रेट से थोड़ा रूककर करेगा। ज्वैलरी की बिक्री तो सीजन शुरू होने के साथ बढ़ेगी। इससे पहले तो ग्रोथ के चांसेस कम है।

-संजीव औतार अग्रवाल ज्वैलर्स

-------------

-पिछली वर्ष की अपेक्षा इस बार रेट बढ़ने के चलते 20 प्रतिशत करीब सेल में गिरावट है। इसके पीछे एक बड़ा कारण है कि डिजिटलाइजेशन भी है। लोगों को डर है कि अधिक शॉपिंग करने पर टैक्स का। सीजन शुरू होते ही अच्छी ग्रोथ की उम्मीद है।

राजीव रस्तोगी, ज्वैलर्स

--------------

-सर्राफ मार्केट जहां सोने के रेट बढ़ रहे हैं,तो वहीं बिक्री डाउन होती जा रही है। मार्केट में मंदी के चलते व्यापारी का खर्च निकलना भी मुश्किल हो रहा है। अचानक रेट बढ़ने का कोई रीजन भी समझ नहीं आ रहा है। सीजन भी ऑफ है। मार्केट में मंदी है।

दीपक गर्ग, ज्वैलर्स

================

बोले खरीददार

-बारिस की सीजन में तो ज्वैलरी के रेट कम होते हैं क्योंकि इस समय शादी नहीं होती है। लेकिन अचानक रेट बढ़ने से कस्टमर्स को महंगाई की मार झेलनी पड़ रही है। ज्वैलरी खरीदने का मन बनाया था, लेकिन अभी नहीं खरीदूंगी।

श्रुति त्रिपाठी

-----------------

-सावन माह में तो हम लोगों को इंतजार होता है कि सीजन ऑफ होगा तो ज्वैलरी सस्ती होगी और हम खरीदारी करेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इस बार ज्वैलरी काफी महंगी हो गई है। इसलिए मैंने ज्वैलरी खरीदने का प्लान कैंसिल कर दिया है। रेट कम होंगे तब ही खरीदूंगी।

सरल साहनी