कानपुर। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी ने साल 2018 की आखिरी रैंकिंग जारी कर दी है। इसमें भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज बने हुए हैं। वहीं टेस्ट टीम रैंकिंग में भारत को नंबर एक का स्थान मिला हुआ है। भारतीय टीम के टाॅप में पहुंचने की वजह भारत का इस साल टेस्ट में शानदार प्रदर्शन है। विराट की अगुआई में भारत ने घर में तो कई टेस्ट जीते मगर इस साल विदेशी धरती पर भी चार टेस्ट जीत दर्ज कर ली। यह भी एक रिकाॅर्ड है। आईसीसी रिपोर्ट के मुताबिक, भारत 4,397 अंकों के साथ नंबर वन पर है। वहीं दूसरे नंबर पर इंग्लैंड है। ऑस्ट्रेलिया का स्थान तो पांचवां है।

2018 जाते-जाते भारत टेस्ट टीम में तो विराट कोहली बल्लेबाजी में नंबर 1

विराट हैं टेस्ट में बेस्ट

बल्लेबाजी की बात करें तो विराट कोहली पिछले काफी समय से टेस्ट में बेस्ट बने हुए हैं। विराट के इस समय 931 अंक हैं और वह नंबर वन पोजीशन पर हैं। विराट का इस साल बल्ला खूब चला। सिर्फ टेस्ट ही नहीं वनडे में भी कोहली ने खूब रन बनाए। इस साल कोहली ने 13 टेस्ट मैचों में 55.08 की औसत से कुल 1322 रन बनाए। इसमें पांच शतक और पांच अर्धशतक भी शामिल हैं। कोहली के बाद टेस्ट रैंकिंग में दूसरा नाम न्यूजीलैंड के केन विलियमसन का आता है जिनके 897 अंक है। वहीं टाॅप 5 में चेतेश्वर पुजारा का भी नाम आता है जो 834 अंकों के साथ चौथे नंबर पर हैं।

2018 जाते-जाते भारत टेस्ट टीम में तो विराट कोहली बल्लेबाजी में नंबर 1

बुमराह ने लगाई लंबी छलांग

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में अच्छे प्रदर्शन का इनाम मिला है। बुमराह ने टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है। बुमराह इस समय 708 अंकों के साथ 16वें नंबर पर हैं। हालांकि टाॅप 10 में रवींद्र जडेजा शामिल हैं जो 796 अंकों के साथ छठवें पायदान पर हैं।

2018 जाते-जाते भारत टेस्ट टीम में तो विराट कोहली बल्लेबाजी में नंबर 1

स्मृति मंधाना बनीं वुमेन क्रिकेटर ऑफ द ईयर

भारतीय पुरुष खिलाड़ियों ने ही नहीं बल्कि महिला खिलाड़ियों ने भी इस साल कई बड़े-बड़े मुकाम हासिल किए। यही वजह है कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज स्मृति मंधाना को आईसीसी वुमेन क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है। 22 साल की मंधाना के लिए यह पुरस्कार काफी खास है क्योंकि वह एक उभरती युवा खिलाड़ी हैं।

New Year 2019: आखिरी टेस्ट मैच से पहले अनुष्का शर्मा संग विराट कोहली यहां मनाएंगे नया साल

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk