SOUTHAMPTON (14 June, Agency): अपनी तूफानी बल्लेबाजी के लिए मशहूर वेस्टइंडीज टीम जिसे वर्ल्डकप के पहले 'कैरेबियन तूफान' कहा जा रहा था, शुक्रवार को साउथैंप्टन में वर्ल्डकप के अपने चौथे मैच में इंग्लैंड के सामने फीकी पड़ गई। द रोज बाउल स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में इंग्लैंड ने विंडीज टीम को खेल के हर क्षेत्र में पछाड़ते हुए आठ विकेट से शिकस्त दे दी। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर विंडीज को बल्लेबाजी के लिए बुलाया और उसे 44.4 ओवरों में 212 रनों पर ही समेट दिया। जवाब में इंग्लैंड ने 33.1 ओवर में दो विकेट पर 213 रन बनाकर आठ विकेट से जीत दर्ज की।

इंग्लैंड को नहीं हुई परेशानी
213 रनों के मामूली से लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड को कोई दिक्कत महसूस नहीं हुई। जॉनी बेयरस्टो (45) और जो रूट (नाबाद 100) ने पहले विकेट के लिए 95 रनों की साझेदारी करके विंडीज गेंदबाजों को मुश्किल में डाल दिया। इसके बाद बेयरस्टो को शेनॉन गेब्रियल ने आउट कर दिया। बेयरस्टो के बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए क्रिस वोक्स ने 40 रन बनाए और रूट के साथ दूसरे विकेट के लिए 104 रनों की साझेदारी करके टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचा दिया। 199 के स्कोर पर वोक्स को गेब्रियल ने ही पवेलियन भेजा। इस बीच रूट ने इस विश्व कप में दूसरा शतक लगाकर अपनी टीम को आठ विकेट से जीत दिला दी। रूट ने 94 गेंद में 11 चौके लगाए।

कैसी रही विंडीज की पारी

इससे पहले, विंडीज निकोलस पूरन के 63 रनों के बावजूद 44.4 ओवर में 212 रनों पर पवेलियन लौट गई। पूरन ने 78 गेंदों का सामना किया और तीन चौकों के अलावा एक छक्का लगाया। पारी की शुरुआत में क्रिस वोक्स ने इविन लुइस (02) को पैर नहीं जमाने दिए। तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर लुइस चार रन के टीम स्कोर पर पवेलियन लौट लिए। शाई होप (11) और क्रिस गेल (36) ने टीम को 50 के पार पहुंचा। टीम का स्कोर 54 था तभी लियाम प्लंकेट ने गेल को जॉनी बेयरस्टो के हाथों कैच कराया। एक रन बाद होप, मार्क वुड की गेंद पर चलते बने। विंडीज को संकट से बाहर निकालने की जिम्मेदारी पूरन और शिमरोन हेटमायर (39) ने ली। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 90 रनों की साझेदारी कर विंडीज को अच्छे स्कोर के रास्ते पर बनाए रखा। इसके बाद जो रूट ने शानदार गेंदबाजी की। हेटमायर, रूट को उन्हीं की गेंद पर कैच दे बैठे। रूट विंडीज के कप्तान जेसन होल्डर (09) का विकेट लेने में भी सफल रहे। इंग्लैंड के सामने अब आंद्रे रसेल की चुनौती थी जिसे वुड ने खत्म कर दिया। रसेल 16 गेंदों पर एक चौके और दो छक्के के साथ 21 रन बनाकर वुड की गेंद पर वोक्स को कैच देकर पवेलियन लौट लिए। इसके बाद विंडीज की टीम के निचले क्रम को जोफ्रा आर्चर ने धराशायी कर दिया और पूरी टीम 212 रनों पर पवेलियन लौट गई। इंग्लैंड के लिए आर्चर और वुड ने तीन-तीन विकेट लिए। रूट ने दो, जबकि वोक्स और प्लंकेट के हिस्से एक-एक विकेट आया।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk