patna@inext.co.in

PATNA: अगर आपके इलाके की रोड खराब है या रोड पर गड्ढे हैं तो डोंट वरी. आपको बस पथ निर्माण विभाग में शिकायत करनी है और 14 दिनों के अंदर सड़क ठीक करा दी जाएगी. विभाग की नई नीति के तहत सड़क मरम्मत के लिए बनी आउटपुट परफारमेंस बेस्ड रोड मेंटेनेंस कॉन्ट्रैक्ट (ओपीआरएमसी) फेज 2 में यह प्रावधान किया गया है कि आम नागरिक भी अगर गड्ढे के बारे में शिकायत करते हैं तो 14 दिन में ठीक कर दिया जाएगा. शिकायत के लिए विभाग की ओर से फोन नम्बर, व्हाटसएप और ईमेल की सुविधा दी गई है. हालांकि विभाग ने मरम्मत करने लायक सभी सड़कों की सूची भीअधिकारियों से मांगी है.

यहां कर सकते हैं कंप्लेन

विभाग के टोल फ्री नम्बर -18003456233. 9470001346 नम्बर पर व्हाटसएप के जरिए शिकायत दर्ज कराई जा सकती है. इसके अलावा विभाग की वेबसाइट -www.rcdbihar.com औरर complainroadmaintenance@gmail.com पर भी आप शिकायत दर्ज करा सकते हैं. विभाग में टोल फ्री नम्बर पर शिकायत दर्ज करने के लिए कॉल सेंटर भी बनाया गया है.

एजेंसियों पर कसेगा शिकंजा

सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि निर्माण एजेंसियों पर नकेल कसने के लिए भी प्रावधान किया गया है कि अगर महीने में दो शिकायत मिली और तय समय में सड़क ठीक नहीं हुई तो सम्बंधित ठेकेदार का पैसा दो बार काटा जाएगा. जबकि गंभीर त्रुटियों की शिकायतों का निबटारा नहीं होने पर एजेंसियों की 40 फीसदी तक राशि काटी जा सकती है.

तीन चरणों में होगी मरम्मत

नई नीति के तहत ग्रामीण सड़कों की मरम्मत तीन चरणों में होगी. प्रथम चरण में सात साल पुरानी सड़कों को प्राथमिकता दी जाएगी. दूसरे चरण में पांच से सात साल पुरानी सड़कें शामिल होंगी. अंतिम चरण में वैसी सड़कों की मरम्मत होगी जो पांच साल से कम पुरानी हैं. मरम्मत के मामले में सभी सड़कों को एक श्रेणी में रखा गया है.