कानपुर। भारत बनाम बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का दूसरा मुकाबला गुरुवार को राजकोट में खेला गया। इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टाॅस जीतकर पहले मेहमानों को बैटिंग का न्यौता दिया। बांग्लादेश ने निधार्रित ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 153 रन बनाए। भारत जैसी मजबूत टीम के लिए यह लक्ष्य आसान था और रोहित सेना ने दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा मैन ऑफ द मैच रहे जिन्होंने 85 रन की शानदार पारी खेली। भारत ने ये मुकाबला आठ विकेट से जीतकर इतिहास रच दिया।

ind vs ban 2nd t20i highlights: बांग्लादेश को हराकर भारत ने तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का वर्ल्ड रिकाॅर्ड

भारत की चेज करते हुए 41वीं जीत

टी-20 इंटरनेशनल में लक्ष्य का पीछा करते हुए यह भारत की 41वीं जीत थी जो अब एक विश्व रिकॉर्ड है। भारत ने क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की 40 जीत का रिकॉर्ड तोड़ दिया। भारत ने न केवल ऑस्ट्रेलिया से ज्यादा जीत दर्ज की बल्कि चेज करते हुए टीम इंडिया का विनिंग परसेंट दुनिया की बाकी टीमों से सबसे ज्यादा है। भारत ने T20I में 61 बार चेज किया है जिसमें टीम इंडिया ने 41 बार जीत हासिल की। दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया को 69 बार लक्ष्य का पीछा करते हुए 40 बार सफलता मिली। इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर पाकिस्तान है जिसने 67 मैचों में 36 बार चेज करते हुए मैच जीता।

ind vs ban 2nd t20i highlights: बांग्लादेश को हराकर भारत ने तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का वर्ल्ड रिकाॅर्ड

रैंकिंग में पाचवें नंबर पर है भारत

आईसीसी टी-20 इंटरनेशनल रैकिंग की बात करें तो भारत यहां काफी नीचे है। टीम इंडिया इस लिस्ट में पाचवें नंबर पर है जबकि नंबर वन टीम पाकिस्तान है। पाक क्रिकेट टीम काफी समय से टी-20 रैंकिंग में टाॅप पर है। वहीं दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है जिसके 267 अंक हैं। जबकि साउथ अफ्रीका तीसरे और इंग्लैंड चौथे नंबर पर है जबकि पांचवां स्थान भारत को मिला है।

ind vs ban 2nd t20i highlights: बांग्लादेश को हराकर भारत ने तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का वर्ल्ड रिकाॅर्ड

1-1 से बराबर पर है सीरीज

भारत और बांग्लादेश दोनों फिलहाल सीरीज में 1-1 की बराबरी पर आ गई हैं। अब तीसरा और अंतिम मुकाबला रविवार को नागपुर में खेला जाएगा। यहां जो टीम जीतेगी, सीरीज उसके नाम रहेगी। बता दें टीम इंडिया आज तक बांग्लादेश के खिलाफ कोई सीरीज हारी नहीं है।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk