कानपुर। भारत बनाम बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज की शुरुआत हो चुकी है। दिल्ली में खेला गया पहला मैच भारत के हारने के बाद दूसरी जंग गुरुवार को राजकोट में होगी। दोनों टीमें यहां पहुंच चुकी हैं। सीरीज में 0-1 से पिछड़ने के बाद टीम इंडिया दूसरा मैच जीतकर बराबरी पर आना चाहेगी। हालांकि यह इतना अासान नहीं रहने वाला। आइए देख लें राजकोट के जिस सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में मैच खेला जाएगा वहां भारत का रिकाॅर्ड है कैसा..

यहां भारत ने खेले दो मैच

राजकोट में भारत ने अभी तक कुल दो टी-20 मैच खेले हैं जिसमें भारत का जीत रिकाॅर्ड 50-50 परसेंट है। भारत को यहां एक मैच में जीत मिली है तो एक में हार।

india vs bangladesh 2nd t20i: राजकोट में आखिरी बार 6 साल पहले जीती थी इंडिया

छह साल से नहीं जीता मैच

भारत ने इस मैदान पर पहला टी-20 साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। ये मैच भारत ने 6 विकेट से जीता। राजकोट के इस मैदान में भारत की यह पहली और आखिरी टी-20 जीत थी। उस वक्त टीम इंडिया की कमान एमएस धोनी संभाल रहे थे। माही ने टाॅस जीतकर कंगारुओं को बैटिंग का न्यौता दिया और ऑस्ट्रेलिया ने सात विकेट के नुकसान पर 201 रन बनाए। अब भारत को जीत के लिए 202 रन बनाने थे। यह लक्ष्य आसान नहीं था मगर यह तो अच्छा हुआ कि युवराज सिंह ने आखिर में तूफानी पारी खेलकर भारत को दो गेंद पहले जीत दिला दी। युवी ने इस मैच में 77 रन बनाए थे।

हारे थे 2017 में खेला गया आखिरी मैच

भारत ने इस मैदान पर दूसरा और आखिरी टी-20 मुकाबला 2017 में खेला था। उस वक्त टीम इंडिया की कमान विराट कोहली के हाथों में थी। न्यूजीलैंड ने इस मैच में टाॅस जीतकर पहले बैटिंग का निर्णय लिया और काॅलिन मनरो के नाबाद शतक की बदौलत कीवियों ने दो विकेट के नुकसान पर 196 रन बना लिए। जवाब में भारतीय टीम निर्धारित ओवर्स में सात विकेट के नुकसान पर सिर्फ 156 रन बना पाई और भारत ये मैच 40 रन से हार गया।

india vs bangladesh 2nd t20i: राजकोट में आखिरी बार 6 साल पहले जीती थी इंडिया

यहां भारत बनाम बांग्लादेश का पहला मैच

राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में भारत बनाम बांग्लादेश के बीच पहली बार टी-20 मैच खेला जाना है। टीम इंडिया तो यहां दो मैच खेल चुकी मगर बांग्लादेश के लिए यह मैदान बिल्कुल नया होगा।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk