कानपुर। भारत बनाम बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत गुरुवार से हो रही। पहला मैच 14-18 नवंबर को इंदौर में खेला जाएगा। वहीं दूसरा मैच कोलकाता में 22-26 नवंबर के बीच आयोजित होगा। दूसरा टेस्ट डे-नाइट होगा। दोनों टीमों इस ऐतिहासिक सीरीज के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। हालांकि इस सीरीज का परिणाम किसके पक्ष में जाएगा यह तो वक्त बताएगा, मगर जान लीजिए भारतीय कप्तानों का बांग्लादेश के खिलाफ कैसा है टेस्ट रिकाॅर्ड...

कितने भारतीय कप्तानों की कप्तानी

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जाने वाली मौजूदा दो टेस्ट मैचों की सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी विराट कोहली के हाथों में होगी। हालांकि बांग्लादेश के खिलाफ अब तक कुल पांच भारतीय खिलाड़ी टेस्ट में कप्तानी कर चुके हैं। सबसे पहले सौरव गांगुली ने साल 2000 में कप्तानी की थी। उसके बाद राहुल द्रविड़, वीरेंद्र सहवाग, एमएस धोनी और विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में कप्तानी की।

ind vs ban test: बांग्लादेश के खिलाफ 100 प्रतिशत जीत वाले 3 कप्तान,कोहली का नहीं है नाम

सबसे ज्यादा मैचों में किसकी कप्तानी

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले कप्तान सौरव गांगुली है। दादा कुल तीन मैचों में बतौर कप्तान बांग्लादेश के खिलाफ मैदान में उतरे। वहीं दूसरे नंबर पर राहुल द्रविड़ और विराट कोहली हैं जिन्होंने 2-2 मैचोंं में कप्तानी की। वहीं एमएस धोनी और वीरेंद्र सहवाग ने एक-एक मैचों में कप्तान की कमान संभाली।

किसने जीते कितने मैच

भारत की तरफ से बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में जीत सौरव गांगुली को ही मिली। गांगुली ने तीन मैच जीते हैं जबकि धोनी, द्रविड़, कोहली और सहवाग ने एक-एक टेस्ट अपने नाम किया है।

ind vs ban test: बांग्लादेश के खिलाफ 100 प्रतिशत जीत वाले 3 कप्तान,कोहली का नहीं है नाम

100 प्रतिशत जीत वाले भारतीय कप्तान

बांग्लादेश के खिलाफ सिर्फ तीन भारतीय कप्तान हैं जिनका टेस्ट जीत रिकाॅर्ड 100 परसेंट है। इसमें गांगुली का नाम टाॅप पर है, दादा ने 3 मैचों में तीनों मैच अपने नाम किए। वहीं सहवाग और धोनी ने एक-एक मैच में कप्तानी संभाली और वो मैच जीता। जबकि द्रविड़ और कोहली ने दो-दो मैचों में कप्तानी की जिसमें एक-एक मैच जीता जबकि एक-एक मैच ड्रा रहा।

अब तक 9 टेस्ट खेले जा चुके

भारत बनाम बांग्लादेश के बीच अब तक कुल 9 टेस्ट खेले गए जिसमें भारत को सात में जीत मिली वहीं दो मैच ड्रा रहे। बता दें बांग्लादेश के खिलाफ भारत आज तक कोई टेस्ट मैच नहीं हारा है।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk