कानपुर। India vs New Zealand 3rd ODI Playing XI भारत और न्यूजीलैंड के बीच मंगलवार को बे ओवल मैदान पर आखिरी वनडे मैच खेला जाएगा। भारत के पास इस सीरीज में वापसी का मौका तो नहीं है मगर टीम में कुछ बदलाव कर क्लीनस्वीप से बच सकते हैं। विराट अंतिम मैच के लिए प्लेइंग इलेवन में थोड़े बहुत बदलाव करेंगे। हो सकता है इस बार रिषभ पंत को मौका मिल जाए और केएल राहुल को ओपनिंग में भेज दें। वहीं मयंक व पृथ्वी में किसी एक को बाहर बैठना पड़े।

ओपनिंग में कर सकते हैं बदलाव

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के शुरुआत दो मैचों में भारत की तरफ से पृथ्वी शाॅ-मयंक अग्रवाल ने ओपनिंग की थी। दोनों ही बार ये नए खिलाड़ी बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। ऐसे में अब जब टीम इंडिया की इज्जत दांव पर लगी है तो भारत तीसरा वनडे हर हाल में जीतना चाहेगी। इसके लिए शुरुआती बल्लेबाजी क्रम में बदलाव हो सकता है। पृथ्वी-मयंक में किसी एक को शायद बाहर बैठना पड़े। वहीं केएल राहुल को फिर से ओपनिंग में भेजा जा सकता है। केएल राहुल को ओपनिंग कराकर रिषभ पंत को मध्यक्रम में शामिल कर सकते हैं।

कोहली को खेलनी होगी विराट पारी

पिछले कुछ समय से देखा गया कि विराट कोहली को अच्छी शुरुआत तो मिलती है मगर वे उसे बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पा रहे। ऐसे में उनसे इस बार विराट पारी की उम्मीद होगी। विराट ने काफी वक्त से कोई बड़ी इनिंग नहीं खेली है। वह अर्धशतक लगाकर पवेलियन लौट जा रहे। विराट कोहली भारत के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार है। शुरुआत में भारत को जल्दी झटका लग जाता है, तो विराट क्रीज पर आकर पारी को संभालने में सक्षम हैं। ऐसा वह सालों से करते आ रहे। अब जब कीवियों के खिलाफ सीरीज में आखिरी मैच बाकी है, तब विराट को जिम्मेदारी वाली पारी जरूर खेलनी होगी।

अय्यर की जगह तो पक्की

भारत को सीमित ओवरों में चौथे नंबर पर एक भरोसेमंद बल्लेबाज की जरूरत थी। इसकी कमी पूरी की, श्रेयस अय्यर ने। वनडे हो या टी-20 अय्यर लगातार अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे हैं। ऐसे में उनकी भी टीम में जगह लगभग पक्की है। हैमिल्टन वनडे में तो अय्यर ने अपने करियर का पहला शतक भी जड़ दिया था। पिछली कई सीरीज में अय्यर ने चौथे नंबर पर आकर टीम को संभाला है। ऐसे में भारतीय टीम मैनेजमेंट को उनसे इस दौरे पर भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

मध्यक्रम में हो सकता है बदलाव

शुरुआती दो मैचों में मध्यक्रम में टीम इंडिया को एक मजबूत बल्लेबाज की कमी महसूस हुई। केदार जाधव से काफी उम्मीद दी मगर वह उम्मीदों पर खरे नहीं उतर सके। ऐसे में टीम मैनेजमेंट मिडिल ऑर्डर में कुछ चेंज कर सकता है। हो सकता है रिषभ पंत की टीम में वापसी हो। तब जाधव को बाहर बैठना पड़ सकता है।

शमी को वापस लाना होगा टीम में

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में मोहम्मद शमी को बाहर रखा गया था। हालांकि शमी चोटिल नहीं है बल्कि उन्हें रेस्ट दिया गया था। शमी के बाहर बैठने का खामियाजा भारत को हार के साथ भुगतना पड़ा। भारत ये मैच 22 रन से हार गया था। खैर विराट अब ये गलती दोबारा नहीं दोहराना चाहेंगे। अब शमी को तीसरे वनडे में टीम में शामिल किया जाना जरूरी है। इधर भारत के लिए एक चिंता की बात और है कि, बुमराह पिछले तीन वनडे मैचों से एक भी विकेट नहीं ले पाए। ऐसा पहली बार हुआ है।

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

पृथ्वी शाॅ, केएल राहुल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत, रवींद्र जडेजा, मनीष पांडे, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी और मोहम्मद शमी।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk