कानपुर। India vs New Zealand शनिवार को क्राइस्टचर्च में शुरू होने वाले भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए न्यूजीलैंड के गेंदबाजी आक्रमण में नील वैगनर का वापस आना लगभग तय है। वैगनर वेलिंगटन में खेले गए पहले टेस्ट में पेटरनिटी लीव के चलते टीम का हिस्सा नहीं बन पाए थे लेकिन वह बुधवार को मैट हेनरी की जगह टीम में वापसी कर सकते हैं। हालांकि वैगनर की वापसी कीवी टीम मैनेजमेंट के लिए मुसबीत बन सकती है क्योंकि पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड की तरफ से काइल जैमीसन ने डेब्यू किया था जिन्होंन बल्ले और गेंद दोनों से अच्छा परफॉर्म किया। अब जब वैगनर की वापसी हुई है तब काइल और वैगनर में कौन प्लेइंग इलेवन में रहेगा, यह देखना दिलचस्प होगा।

वैगनर की जगह लगभग पक्की

कोच गैरी स्टीड वैगनर को टीम में रखना चाहते हैं। स्टेड ने मंगलवार को कहा, 'हां, सलेक्शन को लेकर दुविधा है मगर वैगनर वापस आएंगे और वह लंबे समय तक हमारी टीम में एक ताकत रहे हैं, और जाहिर तौर पर काइल जैमीसन ने अपने पदार्पण का सबसे अधिक प्रयास किया और जिस तरह से उन्होंने खेला, मुझे लगा कि वह उत्कृष्ट थे, वास्तव में अच्छा काम किया।' हालांकि दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन को लेकर काफी माथापच्ची होगी।

ऐसा है नील वैगनर का इंटरनेशनल करियर

33 साल के नील वैगनर प्रमुख कीवी टेस्ट गेंदबाज हैं। साल 2012 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखने वाले वैगनर ने अब तक न्यूजीलैंड के लिए 47 टेस्ट खेले हैं जिसमें उन्होंने 204 विकेट अपने नाम किए। यही नहीं पिछले कुछ सालों में इस गेंदबाज ने अपनी तूफानी गेंदबाजी से बड़े-बड़े बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर किया। खासतौर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वैगनर ने काफी घातक गेंदबाजी की थी।

कभी एक ओवर में चटकाए थे पांच विकेट

लेफ्ट आर्म पेसर नील वैगनर के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड है। वैगनर ने फर्स्ट क्लॉस क्रिकेट में ओटंगो की तरफ से खेलते हुए वेलिंग्टन के खिलाफ एक ओवर में पांच विकेट चटकाए थे। यह मैच साल 2011 में खेला गया था। इसी के बाद वैगनर की खूब चर्चा होने लगी और एक साल बाद वह न्यूजीलैंड की टेस्ट टीम का हिस्सा बन गए।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk