कानपुर। भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच पुणे के एमसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा। विराट कोहली का बतौर कप्तान यह 50वां टेस्ट मैच है। विराट ने साल 2014 में पहली बार टेस्ट में कप्तानी की। आइए जानें पिछले पांच साल में कितने खिलाड़ियों ने कोहली की कप्तानी में डेब्यू किया।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ की कप्तानी की शुरुआत

विराट कोहली ने बतौर कप्तान पहला टेस्ट मैच 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। एडीलेड में हुए इस मुकाबले में विराट ने बतौर कप्तान पहले ही मैच में दो शतक जड़े हालांकि भारत ये मुकाबला 48 रन से हार गया था।

11 खिलाड़ी कर चुके डेब्यू

विराट कोहली की कप्तानी में अब तक कुल 11 भारतीय खिलाड़ी टेस्ट डेब्यू कर चुके हैं।

india vs south africa 2nd test: कोहली की कप्तानी में कितने भारतीय खिलाड़ियों ने किया डेब्यू

ये खिलाड़ी हैं लिस्ट में शामिल

मयंक अग्रवाल, जसप्रीत बुमराह, करुण नायर, नमन ओझा, हार्दिक पांड्या, रिषभ पंत, कर्ण शर्मा, पृथ्वी शाॅ, शार्दुल ठाकुर, हनुमा विहारी और जयंत यादव।

बतौर कप्तान विराट का 50वां मैच

भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला गुरुवार से पुणे में खेला जा रहा। ये मैच टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली के लिए काफी खास है। पुणे मैदान में उतरते ही विराट कोहली ने सौरव गांगुली के सालों पुराने रिकाॅर्ड को तोड़ दिया। दरअसल विराट का बतौर कप्तान ये 50वां टेस्ट है। इसी के साथ उन्होंने 49 टेस्ट मैचों में कप्तानी करने वाले गांगुली को पीछे छोड़ दिया।

कोहली की कप्तानी का ऐसा है रिकाॅर्ड

साल 2014 में एमएस धोनी के टेस्ट से रिटायरमेंट के बाद विराट कोहली को टीम की कमान सौंपी गई थी। पिछले पांच सालों में विराट ने कुल 49 टेस्ट मैचों (पुणे टेस्ट छोड़कर) में कप्तानी की है जिसमें 29 में जीत दर्ज की। वहीं 10 मैच हार गए जबकि 10 मैच ड्रा रहे। विराट की कप्तानी में ही टीम इंडिया टेस्ट में नंबर वन टीम बनी है। यही नहीं विराट को टेस्ट में सबसे ज्यादा 59.18 जीत प्रतिशत है।

कोहली की कप्तानी में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी

खिलाड़ीडेब्यू साल
मयंक अग्रवाल2018
जसप्रीत बुमराह2018
करुण नायर2016
नमन ओझा2015
हार्दिक पांड्या2017
रिषभ पंत2018
कर्ण शर्मा2014
पृथ्वी शाॅ2018
शार्दुल ठाकुर2018
हनुमा विहारी2018
जयंत यादव2016

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk

inext-banner
inext-banner