कानपुर। भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आगाज रविवार से हो रहा। पहला मैच धर्मशाला के HPCA स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा के बीच जबरदस्त रेस लगी हुई है। दरअसल टी-20 में कुछ रिकाॅर्ड्स ऐसे हैं जिसमें दोनों भारतीय बल्लेबाज आस-पास ही हैं। इस सीरीज में जिसने ज्यादा रन बना दिए, आखिर में वो बाजी मार लेगा।

ind vs sa t20 सीरीज कल से शुरु,इन रिकाॅर्ड्स को लेकर विराट-रोहित के बीच मैदान में होगी लड़ाई

कौन बनेगा रन मशीन

रोहित और विराट के बीच मैदान के बाहर अनबन को लेकर भले कप्तान को सफाई देने पड़ी हो मगर खेल के दौरान दोनों एक-दूसरे को कड़ी टक्कर देने के लिए तैयार हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टी-20 में मैदान में उतरते ही रोहित और विराट के बीच रनों की रेस लगेगी। दरअसल टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अभी सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रोहित शर्मा हैं। हिटमैन के नाम 96 मैचों में 2422 रन दर्ज हैं, वहीं विराट कोहली उनसे पीछे हैं। कोहली के नाम 70 मैचों में 2369 रन दर्ज हैं और वह नंबर वन बनने से मात्र 53 रन दूर हैं। अगर रविवार को कोहली शानदार अर्धशतकीय पारी खेल लेते हैं तो रोहित को पछाड़ देंगे।

ind vs sa t20 सीरीज कल से शुरु,इन रिकाॅर्ड्स को लेकर विराट-रोहित के बीच मैदान में होगी लड़ाई

कौन बनेगा चौकों का बादशाह

विराट और रोहित के बीच सबसे ज्यादा चौके लगाने की भी रेस लगी है। अभी टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके विराट कोहली के नाम हैं। विराट 231 चौके लगाकर पहले नंबर पर हैं। वहीं रोहित की बात करें तो हिटमैन के नाम 215 चौके दर्ज हैं, रोहित को विराट का रिकाॅर्ड तोड़ने के लिए बस 16 चौके और लगाने होंगे।

ind vs sa t20 सीरीज कल से शुरु,इन रिकाॅर्ड्स को लेकर विराट-रोहित के बीच मैदान में होगी लड़ाई

कौन लगाएगा सबसे ज्यादा पचासा

विराट-रोहित के बीच सिर्फ रनों की रेस नहीं चल रही बल्कि दोनों खिलाड़ी हाॅफसेंचुरी बनाने में भी एक-दूसरे का टक्कर दे रहे है। दरअसल टी-20 इंटरनेशनल में विराट के नाम 21 हाॅफसेंचुरी हैं और रोहित ने 17 अर्धशतक लगाए हैं। मगर प्रोटीज के खिलाफ तीन मैचों में जिसने भी ज्यादा अर्धशतक लगा दिए, वह बाजी मार लेगा। वैसे आपको बता दें रोहित के नाम टी-20 में चार शतक दर्ज हैं और ऐसा करने वाले वह दुनिया के इकलौते खिलाड़ी हैं वहीं विराट को आज तक पहले टी-20 शतक का इंतजार है।

ये है भारत बनाम साउथ अफ्रीकी सीरीज

वर्ल्डकप के बाद साउथ अफ्रीकी क्रिकेट टीम की यह पहली सीरीज है वहीं भारत ने हाल ही में वेस्टइंडीज को वनडे, टी-20 और टेस्ट में मात दी है। ऐसे में विराट सेना का कांफिडेंस काफी हाई होगा। भारत मेहमानों के खिलाफ पहला टी-20 रविवार को धर्मशाला में खेलेगी। इसके बाद दूसरा मैच 18 सितंबर को मोहाली में होगा वहीं तीसरा मैच बंगलुरु में 22 सितंबर को खेला जाएगा।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk