पुणे (पीटीआई)। भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला शुक्रवार को पुणे के एमसीआर इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया। इस मैच को भारत ने 78 रनों से जीत सीरीज अपने नाम कर लिया। श्रीलंका को तीन मैचों की टी20 सीरीज में भारत ने 2-0 से हराया है। इस सीरीज का पहला मुकाबला बारिश के चलते रद हो गया था। बता दें कि इस मैच में श्रीलंका के कप्तान लसिथ मलिंगा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शिखर धवन और केएल राहुल के अर्धशतक, इसके बाद कप्तान विराट कोहली, मनीष पांडे व शार्दुल ठाकुर की जबरदस्त पारी की मदद से 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 201 रन बनाए। इसके जवाब में श्रीलंका की टीम 15।5 ओवर में 123 रन बनाकर ढेर हो गई।

धवन और राहुल की जबरदस्त पार्टनरशिप

इस मैच में धवन और राहुल की पार्टनरशिप जबरदस्त रही, धवन ने श्रीलंका के खिलाफ अर्धशतकीय पारी खेलते हुए 36 गेंदों में 52 रन बनाए, वहीं राहुल ने 36 गेंदों में 54 रन बनाए। भारत की तरफ से ओपनिंग बल्लेबाजी करते हुए दोनों खिलाड़ियों ने 11 ओवर में 97 रन बना दिए। इसके अलावा शार्दुल ठाकुर (8 गेंदों पर नाबाद 21 रन) ने मैच में अच्छे प्रभाव के लिए अपने लंबे हैंडल का इस्तेमाल किया और मनीष पांडे (18 गेंदों पर 31 रन) ने अंतिम 2।2 ओवरों में 37 रन जोड़कर भारत का स्कोर 200 के पार पहुंचाया।

india vs sri lanka 3rd t20i highlights: कोहली ने सबसे तेज 11 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया,बुमराह बने सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

श्रीलंका की पारी

वहीं, श्रीलंका के आठ बल्लेबाज धनंजया डी सिल्वा (51) और एंजेलो मैथ्यूज (31) के साथ पांचवें विकेट के लिए 68 रन बनाने में नाकाम रहे। उन्होंने पावरप्ले के ओवरों में चार विकेट गंवाए और उस स्थिति से कोई वापसी नहीं हुई। श्रीलंका की शुरुआत ही खराब हुई, जसप्रीत बुमराह ने गुणाथिलाका को कैच आउट करवा दिया। गुणाथिलाका एक रन पर आउट हो गए, तब श्रीलंका का स्कोर सिर्फ पांच रन था। फिर, दूसरे ओवर में शार्दुल ठाकुर ने अविष्का फर्नांडो को श्रेयस अय्यर के हाथों कैच आउट कराया। इसके अलावा श्रीलंका का तीसरा विकेट ओशाडा फर्नांडो के रूप में गिरा। वहीं, कुसल परेरा को नवदीप सैनी ने क्लीन बोल्ड कर दिया। पांचवां विकेट मैथ्यूज के रूप में गिरा, उन्होंने 20 गेंदों पर 31 रन की पारी खेली। इसके श्रीलंका को छठा झटका दशुन शनाका के रूप में लगा, वह शार्दुल ठाकुर की गेंद कैच आउट हो गए। इसी ओवर में हसरंगा भी रन आउट हो गए। श्रीलंका का आठवां विकेट सदाकन के रूप में गिरा जो वाशिंगटन सुंदर की गेंद पर कैच आउट हुए। श्रीलंका 9वां विकेट धनंजय डिसिल्वा के रूप में गिरा, जो नवदीप सैनी की गेंद पर कैच आउट हुए। इसके बाद मेहमान टीम का आखिरी विकेट कप्तान लसिथ मलिंगा के रूप में गिरा जो नवदीप सैनी की गेंद पर कैच आउट हो गए।

बुमराह बने टी20 इंटरनेशनल में भारत की तरफ से सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज

वहीं, पेस स्पियरहेड जसप्रीत बुमराह इस मैच में श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज दनुष्का गुणाथिलाका को आउट करने के बाद टी20 इंटरनेशनल में भारत की तरफ से सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। बुमराह के नाम अब 45 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 53 टी20 विकेट हैं। इसके अलावा स्पिनर युजवेंद्र चहल (37 मैचों में 52 विकेट) और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (46 मैचों में 52 विकेट) संयुक्त रूप से इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं।

india vs sri lanka 3rd t20i highlights: कोहली ने सबसे तेज 11 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया,बुमराह बने सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

कोहली ने एक रिकॉर्ड किया अपने नाम

इसके अलावा भारत के कप्तान विराट कोहली ने भी शुक्रवार को एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया। वह पुणे में श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 मैच के दौरान कप्तान के रूप में 11,000 अंतर्राष्ट्रीय रन तक पहुंचने वाले सबसे तेज खिलाड़ी बन गए हैं। उन्हें यह रिकॉर्ड बनाने के लिए इस मैच में सिर्फ एक रन की जरूरत थी। इसी तरह, कोहली इस उपलब्धि तक पहुंचने वाले छठे अंतर्राष्ट्रीय कप्तान बन गए हैं। कोहली के बाद रिकी पोंटिंग, ग्रीम स्मिथ, धोनी, एलन बॉर्डर और स्टीफन फ्लेमिंग हैं।

Posted By: Mukul Kumar

Cricket News inextlive from Cricket News Desk