सैन फ्रांसिस्को (आईएएनएस) फेसबुक के स्वामित्व वाली फोटो-मैसेजिंग ऐप इंस्टाग्राम अपने यूजर्स के लिए 'योर एक्टीविटी' नाम की एक नई सुविधा शुरु कर रहा है। इंस्टा के इस नए फीचर द्वारा यूजर्स खुद ही यह ट्रैक कर सकेंगे कि वो ऐप पर कितना समय बिताते हैं।

सोशल मीडिया एडिक्‍शन से आपको बचाने के लिए इंस्‍टाग्राम लेकर आया 'योर एक्‍टीविटी' फीचर

टाइम लिमिट खुद कर सकेंगे सेट
द वर्ज ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि इंस्टाग्राम का यह लेटेस्ट फीचर यूजर अकाउंट के प्रोफाइल पेज के ऊपरी दाएं कोने पर बने "हैमबर्गर" आइकन में ही उपलबध होगा। 'योर एक्टीविटी' नाम के इस नए टूल के द्वारा यूजर ऐप इस्तेमाल करने की अपनी डेली टाइम लिमिट सेट कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें इंस्टाग्राम के पुश नोटिफिकेशन को डिसेबल या म्यूट करने का भी ऑप्शन है, यानि कि यूजर अगर चाहे तो एक पूर्व निर्धारित टाइम लिमिट के बाद उसे इंस्टाग्राम नोटिफिकेशन मिलने बंद हो जाएंगे। कुल मिलाकर यूजर्स के इंस्टाग्राम एडिक्शन को कम करने के लिए खुद कंपनी ने ही ये नई सुविधा लॉन्च कर दी है।

अगस्त महीने में नए 'योर एक्टीविटी' फीचर के बारे में बताते हुए कंपनी ने कहा था कि कई बार सोशल मीडिया पर जरूरत से ज्यादा एक्टिव रहने के कारण लोगो की मेंटल और फिजिकल हेल्थ प्रभावित होती है। ऐसे में यह फीचर यूजर्स की सोशल मीडिया एक्टीविटीज को कंट्रोल करने की ताकत उन्हें देगा।

सोशल मीडिया एडिक्‍शन से आपको बचाने के लिए इंस्‍टाग्राम लेकर आया 'योर एक्‍टीविटी' फीचर

इंस्टाग्राम के बाद फेसबुक और गूगल भी ला रहे हैं स्क्रीन टाइम कंट्रोलिंग फीचर
रिपोर्ट के मुताबिक इंस्टाग्राम का यह 'योर एक्टीविटी' फीचर बहुत जल्द ही उनकी ऐप पर दिखने लगेगा। इससे भी बड़ी बात तो यह है कि इंस्टाग्राम की तर्ज पर अब फेसबुक भी 'एक्टीविटी डैशबोर्ड' नाम का ऐसा ही फीचर ला सकता है, जो फेसबुक पर यूजर्स के टाइम स्पेंट की जानकारी उन्हें देता रहेगा। सोशल मीडिया ऐप्स पर लगातार चिपके रहने की आदत को कंट्रोल करने के लिए 'स्क्रीन टाइम' नाम का ऐसा ही फीचर ऐपल कंपनी अपने आईफोन पर पहले ही लॉन्च कर चुकी है। इसी तरह से गूगल भी अपने एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म के 9.0 वर्जन में 'डिजिटल वेलनेस' डैशबोर्ड लाने जा रही है। फाइनली हम यह कह सकते हैं कि अब दुनिया की सभी दिग्गज टेक और सोशल मीडिया कंपनियां अपने यूजर्स की हेल्थ का ख्याल रखते हुए ऐसे फीचर ला रही हैं, जिनके इस्तेमाल ने यूजर्स अपने सोशल मीडिया एडिक्शन पर काफी हद तक लगाम लगा सकते हैं।

एंड्रॉयड फोन का डाटा बैकअप गूगल ड्राइव पर रखना हुआ आसान! जानिए तरीका

व्हाट्सएप से जुड़े इन 10 सवालों के जवाब क्या आपको मिले? यहां पढ़िए

इंस्टाग्राम से जुड़े ये 5 सवाल सबको परेशान करते हैं, बेस्ट जवाब यहां मिलेगा

Posted By: Chandramohan Mishra

Technology News inextlive from Technology News Desk