RANCHI : रांची यूनिवर्सिटी के प्राइवेट बीएड कॉलेजेज के एफिलिएशन पर मंडे को फैसला लिया जा सकता है। यूनिवर्सिटी के एफिलिएशन कमिटी की मीटिंग मे बीएड कॉलेजेज के एफिलिएशन पर चर्चा होगी। यहां अप्रूवल मिलने के बाद प्रपोजल को एचआरडी भेजा जाएगा। यहां के कई बीएड कॉलेजेज के एफिलिएशन पर पिछले कुछ दिनों से सस्पेंस बना हुआ है।

कॉलेजेज का इंस्पेक्शन

एफिलिएशन को लेकर यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन बीएड कॉलेजेज का इंस्पेक्शन कर चुकी है। कई कॉलेजेज का इंस्पेक्शन रिपोर्ट भी तैयार कर लिया गया है। इसी रिपोर्ट की बेसिस पर यूनिवर्सिटी एफिलिएशन कमिटी अब बीएड कॉलेजेज के एफिलिएशन पर फैसला लेगी। गौरतलब है कि यूनिवर्सिटी को बीएड कॉलेजेज के एफिलिएशन का प्रपोजल ख्भ् अप्रैल तक एचआरडी को भेजना है। इसके बाद किसी भी प्रपोजल को एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा। यह तारीख सुप्रीम कोर्ट ने तय की है।

इंस्पेक्शन में देरी

झारखंड बीएड कॉलेज एंड ट्रेनिंग एसोसिएशन के सेक्रेटरी सतीश कुमार सिन्हा ने बताया कि मैक्सिमम बीएड कॉलेजेज काफी पहले ही इंस्पेक्शन को लेकर प्रपोजल भेज चुकी है, लेकिन इंस्पेक्शन करने में यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने देर कर दी। आज यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन इंस्पेक्शन करने में जल्दबाजी कर रही है। ऐसे में बीएड कॉलेजेज को इंस्पेक्शन में देरी के लिए जिम्मेवार ठहराना सही नहीं है।