छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : : जमशेदपुर में विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर करीब 200 लोगों से करोड़ों की ठगी का मामला ठंडा भी नहीं पड़ा कि उसी गैंग से जुड़े लोगों ने रांची में भी ठगी की योजना बना डाली। यहां डोरंडा थाना क्षेत्र के होटल क्रिस्टल रेजीडेंसी में एक इंटरव्यू का आयोजन किया। ठगी हो भी जाती लेकिन जमशेदपुर के जागरूक युवकों ने रांची पुलिस को इसकी जानकारी दे दी। पुलिस ने एक्शन लेते हुए आठ लोगों को होटल से पकड़ा, जिनसे पूछताछ की जा रही है।

परसुडीह व आजानगर के चार ठग

पकड़े गए ठगों में जमशेदपुर के परसुडीह थाना एरिया का तरुण कुमार तिवारी, मोहम्मद तनवीर अहमद, आजादनगर थाना एरिया का दानिश परवेज व मोहम्मद असलम के अलावा रांची का मोहम्मद नसीम, रामगढ़ का जावेद अहमद, वेस्ट बंगाल के पुरुलिया का कुर्बान अंसारी और बिहार के मधुबनी का मोहम्मद इम्तियाज अंसारी शामिल है।

देते थे फर्जी वीजा

युवकों ने डोरंडा थाने में आवेदन देकर बताया है कि जमशेदपुर के एजेंट गलत तरीके से इंटरव्यू लेकर विदेश में नौकरी दिलाने का झांसा देते हैं और उन्हें फर्जी वीजा देकर ठगते हैं। जमशेदपुर में प्रतिबंध लगने के बाद रांची में जमशेदपुर की एक एजेंसी यूएफओ कंसल्टेंसी के संचालक मोहम्मद रिजवान और तनवरी अहमद के माध्यम से डोरंडा थाना क्षेत्र के होटल क्रिस्टल रेजीडेंसी में दुबई में नौकरी दिलवाने के नाम पर इंटरव्यू लिया जा रहा है। इसी सूचना पर डोरंडा पुलिस ने होटल में छापा मारा और इस इंटरव्यू से जुड़े आठ लोगों को हिरासत में लिया, जिनसे पूछताछ की जा रही है।

आजाद नगर थाने में भी दर्ज है मामला

जमशेदपुर के आजाद नगर थाने में भी जालसाजी का एक केस दर्ज है, जिसमें कुवैत में नौकरी दिलाने के नाम पर करोड़ों रुपये की ठगी का मामला दर्ज है। कपाली इसलाम नगर के मोहम्मद अरशद इमाम अंसारी के बयान पर चेपापुल स्थित ग्लैक्सी कंपनी के संचालक सह बर्मामाइंस निवासी कुदरत अली, कोलकाता के जेडी खान रोड के कासिफ खान तथा हामिद खान को आरोपी बनाया गया था। वहां ग्लैक्सी कंपनी का मुख्य कार्यालय कोलकाता के जुवराई स्कूल राइफल रोड में है। वहां छानबीन में यह बात सामने आई थी कि कुवैत में नौकरी के लिए 20 से अधिक युवकों ने फार्म भरा था। इसके एवज में 70 हजार रुपये प्रत्येक उम्मीदवारों से वसूले गए थे और उन्हें मेडिकल जांच के बाद फर्जी वीजा भी दिया था।