JAMSHEDPUR: एडीएल सनशाइन स्कूल साकची को ब्रिटिश काउंसिल द्वारा लगातार दूसरी बार इंटरनेशनल स्कूल अवार्ड प्राप्त हुआ है। इससे पहले स्कूल को यह अवार्ड शैक्षणिक सत्र 2015-18 के लिए प्रदान किया गया। अब इस स्कूल को यह अवार्ड 2018-2021 के लिए प्रदान किया गया है। इसकी जानकारी स्कूल में गुरूवार को संवाददाता सम्मेलन आयोजित कर दी गई।

प्रिंसिपल ने दी जानकारी

संवाददाता सम्मेलन में जानकारी देते हुए स्कूल की प्राचार्य इंद्राणी सिंह ने बताया कि स्कूल को कुल 49 में 49 नंबर प्राप्त हुए है। इसके लिए काउंसिल की ओर से आई ड्रिंक सेफ वाटर एंड स्टे क्लीन, थिंक ग्लोबली एक्ट लोकली, बीट द हीट एंड गो ग्रीन, वेलनेस क्लीनिक, स्मार्ट टू बी सेफ, योग अये गो गो एवं फेस्टिवल्स अहोय प्रोजेक्ट पर कार्य किया गया। सभी प्रोजेक्ट सुरक्षा, स्वास्थ्य एवं पर्यावरण पर आधारित थे। ये सभी प्रोजेक्ट विद्यालय में पढ़ाए जा रहे पाठ पर आधारित थे। इसमें एक पाठयक्रम पुस्तक बेटर व‌र्ल्ड भी है जिसे प्राचार्या ने तैयार किया है। यह पुस्तक मानवता, पर्यावरण, सुरक्षा, स्वास्थ्य के विषयों को बताती है, परंतु इस विषय की औपचारिक परीक्षा नहीं होती, बल्कि यह रोजमर्रा की गतिविधियों के द्वारा परखा जाता है।

सराहनीय योगदान रहा

प्राचार्या ने बताया कि इन प्रोजेक्टों को पूरा करने के लिए श्रीलंका, पाकिस्तान, लंदन, बांग्लादेश, नेपाल, दक्षिण अफ्रीका, चीन आदि देशों के बच्चों के साथ बातचीत की गई। चीन में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित प्रतियोगिता में स्कूल के बच्चों ने भाग लिया। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में नर्सरी से प्लस टू के बच्चों के अलावा विद्यालय प्रबंधन समिति व स्कूल के शिक्षकों का योगदान सराहनीय रहा। संवाददाता सम्मेलन में एडीएल सोसाइटी के महासचिव मज्जी रवि, स्कूल सचिव एम नागेश, आइएसए को-ऑर्डिनेटर विशा मो¨हद्रा उपस्थित थे।

सिंगापुर मैथड से बेहतर रिजल्ट

एडीएल सनशाइन स्कूल साकची में कक्षा छह से आठ में सिंगापुर मैथड से मैथ पढ़ाया जाता है। इस कारण इसमें बच्चों के फेल होने की संख्या में व्यापक कमी है। इस बात की जानकारी देते हुए स्कूल की प्राचार्य इंद्राणी सिंह ने बताया कि नवंबर में सिंगापुर से लौटने के बाद इस मैथड को अपना गया और स्कूल में इसके बेहतर परिणाम दिखे।