छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के तत्वावधान में आगामी 1 मई 2016 को होने वाली ऑल इंडिया प्री-मेडिकल/प्री-डेंटल टेस्ट (एआइपीएमटी) के लिए आवेदन 15 दिसंबर से प्रारंभ हो जाएंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 12 जनवरी है। इस बार आवेदन शुल्क में वृद्धि की गई है। सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को 1400 रुपए चुकाना होगा, आवेदन शुल्क में 200 रुपये की वृद्धि की गई है। जबकि एससी-एसटी के विद्यार्थियों के लिए 750 रुपये शुल्क निर्धारित है। इनके लिए फीस में सौ रुपये वृद्धि की गई है।

मालूम हो कि देश के सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों की 15 फीसद सीटें एआइपीएमटी के जरिए ही भरी जातीं हैं। सीबीएसई ने लेट फीस के साथ आवेदन करने के लिए भी अवसर प्रदान किया है। लेट फीस के लिए सभी वर्ग के लोगों को 1400 रुपये अतिरिक्त चुकाने होंगे।

ऑनलाइन होगा आवेदन

एआइपीएमटी के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 दिसंबर से शुरू होगा। जो आवेदक फीस का भुगतान ई चालान के माध्यम से करेंगे वह 8 जनवरी तक फॉर्म भर सकेंगे। ई-चालान के माध्यम से फॉर्म भरने वाले आवेदक विलंब शुल्क के साथ 13 जनवरी से 6 फरवरी तक आवेदन कर सकेंगे। जबकि डेबिट व क्रेडिट कार्ड के जरिए लेट फीस के साथ फॉर्म 13 जनवरी से 10 फरवरी तक भरा जा सकेगा। एआइपीएमटी की वेबसाइट से 1 अप्रैल से एडमिट कार्ड डाउनलोड किया जा सकेगा जबकि रिजल्ट 5 जून 2016 को जारी होगा।

परीक्षा में पेन की अनुमति नहीं

परीक्षा में गड़बड़ी रोकने के लिए छात्रों को इस बार भी केंद्र पर पेन ले जाने की अनुमति नहीं मिलेगी। छात्रों को ओएमआर सीट भरने के लिए केंद्र पर ही बाल पेन उपलब्ध कराए जाएंगे। परीक्षार्थियों को परीक्षा सेंटर पर एडमिट कार्ड, कार्ड बोर्ड व पोस्ट कार्ड फोटोग्राफ लेने जाने की ही मंजूरी होगी। मालूम हो कि पिछले साल परीक्षा में हुई गड़बडि़यों के कारण परीक्षा रद कर इसे दोबारा कराया गया था।