-भूमि अधिग्रहण बिल के विरोध में डीसी ऑफिस के पास जेएमएम ने किया प्रदर्शन

-भूमि अधिग्रहण बिल को वापस लेने की मांग

JAMSHEDPUR: भूमि अधिग्रहण बिल को किसान विरोधी बताते हुए झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) ने मंडे को डीसी आॉफिस में प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी जुलूस की शक्ल में डीसी ऑफिस पहुंचे। उन्होंने अपने शरीर पर मिट्टी लगा रखी थी और हाथों में नारे लिखी तख्तियां भी पकड़ रखी थीं। प्रदर्शनकारी प्राइम मिनिस्टर के विरोध में नारे भी लगा रहे थे।

बताया काला कानून

झामुमो डिस्ट्रिक्ट प्रेसिडेंट महावीर महतो के नेतृत्व में सैकड़ों जेएमएम कार्यकर्ता प्रदर्शन में शामिल हुए। उनका कहना था कि भूमि अधिग्रहण बिल काला कानून है जो इंडस्ट्रियलिस्ट्स व पूंजीपतियों को फायदा पहुंचाने के लिए लाया गया है। कानून में यह बाध्यता है कि जमीन का मालिक अपनी जमीन छीने जाने के खिलाफ कोर्ट भी नहीं जा सकता, जो गलत है।

जनता हो रही परेशान

महावीर मुर्मू ने कहा कि आज तक राज्य सरकार स्थानीयता नीति का निर्धारण नहीं कर सकी है। लगातार पेट्रोल व डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी कर आम जनता को परेशान किया जा रहा है। इन सबके बीच नया भूमि अधिग्रहण बिल लाकर अब किसानों पर भी अत्याचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इससे पहले भी जिन लोगों ने अपनी जमीन उद्योगों के लिए दी थी, उनका पुनर्वास नहीं हो सका है, ऐसे में यह कानून और दुखदायी है। प्रदर्शनकारियों ने प्रेसिडेंट को संबोधित एक मांगपत्र डीसी को सौंपकर मामले में कार्रवाई की मांग की। इस दौरान रामदास सोरेन, मोहन कर्मकार, शेख बदरुद्दीन, राजू गिरि, लालटु महतो सहित अन्य प्रेजेंट थे।