JAMSHEDPUR: भालूबासा के कानुभट्टा, नन्दनगर की महिलाओं ने राशन कार्ड नहीं बनने को लेकर शुक्रवार को डीसी ऑफिस के सामने प्रदर्शन किया और नारेबाजी की। प्रदर्शन कर महिला सबिता देवी ने बताया कि राशन कार्ड का फार्म भरा गया, लेकिन उन्हें और उनके जैसे कई लोगों को अब तक राशन कार्ड नहीं मिला। इससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है। अन्य महिलाओं ने शिकायत की, कि उन्हें जनवितरण प्रणाली दुकान से पांच की जगह तीन किलो ही चावल मिल रहा है। उन्होंने बताया कि अगर उनकी बातों पर ध्यान नहीं दिया गया तो क्0 जनवरी को डीसी आफिस में धरना प्रदर्शन किया जाएगा।

धूमधाम से मनाया गया अक्षय नवमी का त्योहार

शहर में अक्षय नवमी का त्योहार शुक्रवार को धूमधाम से मनाया गया। सिदगोड़ा सूर्य मंदिर समेत कई स्थानों पर आंवला वृक्ष की पूजा-अर्चना की। मानगो पोस्ट ऑफिस रोड स्थित जीवन दायनी मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी। इस मौके पर आंवले की पूजा करते हुए उसके नीचे भोजन किया, कराया गया। कार्तिक मास में आंवले का काफी महत्व है। शास्त्रों में बताया गया है कि आंवले के फल व पत्तों से भगवान का पूजन महाफलदायक होता है। मंदिर के संस्थापक रामनाथ प्रसाद ने कहा कि प्रति वर्ष की तरह इस बार भी धूमधाम से पूजा-अर्चना की गई। सन क्99फ् से पूजा हो रहा है जबकि मंदिर का निर्माण सन ख्00ख् में हुआ। पुजारी ने कहा कि अक्षय नवमी पर आंवला वृक्ष के नीचे भोजन कराने का विशेष महत्व है। इस दिन अधिकांश लोग बगीचे में भोजन बनाकर प्रसाद ग्रहण करते हैं। ब्राह्माणों को भोजन कराया गया। मंदिर में डेढ़ सौ से अधिक श्रृद्धालु शामिल हुए।

कल मनेगा श्री श्री श्याम जन्मोत्सव

श्री श्याम मित्र मंडल की ओर से श्री श्री श्याम जन्मोत्सव का आयोजन रविवार को मानगो पुरूलिया रोड स्थित श्री श्याम भवन में होगा। इसको लेकर भव्य तैयारी की जा रही है। कोलकाता, मुम्बई व जमशेदपुर के कलाकार भजन प्रस्तुत करेंगे। बाबा का दरबार सजाने के लिए कोलकाता के कलाकार आएंगे। आयोजन को लेकर महावीर प्रसाद अग्रवाल की अध्यक्षता में एक बैठक हुई। इसमें विजय खेमका, बैजनाथ अग्रवाल, राम स्वरूप शर्मा समेत काफी संख्या में लोग मौजूद थे।