ह्यड्डठ्ठड्डद्व.ह्यद्बठ्ठद्दद्ध@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: अक्षय तृतीया वैशाख मास में शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को कहते हैं। पौराणिक ग्रंथों के अनुसार इस दिन जो भी शुभ कार्य किये जाते हैं, उनका अक्षय फल मिलता है। इस वर्ष ये तिथि 18 अप्रैल को है। मुहूर्त शास्त्र में इस दिन को शुभ बताया गया है। अक्षय तृतीया को ही भगवान परशुराम का जन्मदिन भी मानते हैं इसीलिए इसे परशुराम तीज भी कहा जाता है। मान्यता है कि इस दिन विवाह करने वालों का सौभाग्य अखंड रहता है। इस दिन महालक्ष्मी की प्रसन्नता के लिए विशेष पूजा पाठ करने का विधान है। कहते हैं इस दिन देवी लक्ष्मी के प्रसन्न होने पर धन धान्य की प्राप्ति होती है।

शुभ कार्य शुरू करें

पंडित रामशंकर तिवारी ने बताया इस महापर्व को कोई भी शुभ कार्य प्रारम्भ कर सकते हैं। वाहन खरीद सकते हैं। विवाह इत्यादि और कोई भी शुभ मांगलिक कार्य इत्यादि कर सकते हैं। इस दिन छाते का दान अवश्य करें। जगह-जगह लोगों को जल पिलाने की व्यवस्था करें। इस दिन दान का बहुत महत्व है। आप मंदिर में जल का पात्र और पूजा की थाल, घंटी इत्यादि का दान करें। लोगों में धार्मिक पुस्तक बांटें और अपने घर के मंदिर में पूरे चौबीस घंटे घी का दीपक जलाएं।

खरमास 14 को खत्म

पंडित रामशंकर तिवारी ने बताया कि खरमास 14 अप्रैल को खत्म हो रहा है, खरमास के चलते शादी विवाह लग्न इत्यादि शुरू हो जाएगा। लग्न-शादी का मौसम आने से खरीदारी जमकर होगी। शहर में करीब तीन सौ छोटे बड़े सर्राफा कारोबारी है, सर्राफा कारोबारी अलग अलग गिफ्ट, छुट जैसी लुभावने ऑफर ग्राहकों देकर अपने ओर आकर्षित कर रहे है, अक्षय तृतीया को लेकर सर्राफा बाजार पूरी तरह से सज गया है। अक्षय तृतीय पर कस्टमर्स को अट्रेक्ट करने के लिए सर्राफा बाजार में लाइट वेट, कुंदन और जड़ाऊ जेवरात उपलब्ध हैं। वहीं ज्वैलर्स ने लोगों की पंसद के आधार पर जवैलरी तैयार की और मंगाई है। खरमास 14 अप्रेल को खत्म हो रही है, अक्षय तृतीया के दिन शादी ज्वेलरी की भी काफी खरिदारी होगी। सर्राफा कारोबारी अच्छे बिजनेस की उम्मीद कर रहे है।

बढ़ेगी क्वाइन की ब्रिकी

अक्षय ततृीया पर गोल्ड व सिल्वर क्वाइन की अधिक बिक्री होने की उम्मीद है। ज्वेलर्स अक्षय तृतीया पर गोल्ड क्वाइन की अधिक बिक्री होने की उम्मीद कर रहे हैं। इस वजह से उन्होंने 2 ग्राम 5 ग्राम 10 ग्राम और 50 ग्राम तक के गोल्ड क्वाइन का स्टॉक रखा हुआ है।

क्या चल रहा है रेट

प्योरिटी रेट

24 कैरेट गोल्ड 31,600

22 कैरेट गोल्ड 29,600

18 कैरेट गोल्ड 24,100

सिल्वर 420

डायमंड 65,000

(कीमत रुपए में प्रति 10 ग्राम)

छग्गनलाल ज्वेलर्स में अलग से वेडिंग फ्लोर बनाया गया है। इसमें शादी से संबंधित एक हजार से ज्यादा गहने हैं। छगनलाल ज्वेलर्स का 100 साल पूरा हो रहा है तथा अक्षय तृतीया को लेकर लक्की कूपन की व्यवस्था की गई है। इसमें सोना-चांदी, हीरे की 30 हजार रुपए से ज्यादा की खरीदारी करने पर कूपन दिया जाएगा। इसमें फ‌र्स्ट प्राईज रेनोल्ट क्वीड कार, सेकेंड है पल्सर बाइक, थर्ड प्राइज में स्कूटी दी जाएगी।

-पूजा कुमारी, छग्गन लाल ज्वेलर्स, साकची

अक्षय तृतीया के दिन सोना चांदी की खरीदारी को शुभ माना जाता है। इस दिन माता लक्ष्मी असीम कृपा रहती है, इस दिन दान भी लोगों को करना चाहिए। इस वर्ष ये तिथि 18 अप्रैल 2018 को पड़ रही है। मुहूर्त शास्त्र में इस दिन को शुभ बताया गया है। अक्षय तृतीया को ही भगवान परशुराम का जन्मदिन भी मानते हैं। 14 अप्रैल को खरमास भी भी खत्म हो रहा है।

-रामशंकर तिवारी, पंडित