JAMSHEDPUR: अक्षय तृतीया की अगवानी के लिए ज्वैलरी बाजार सज रहा है। इस बार लोग आसानी से ज्वैलरी खरीद पाएं इसके लिए ज्वैलरी कारोबारियों ने ईएमआई, एडवांस ईएमआई के माध्यम से आप ज्वैलरी खरीद सकते है। इसमें दुकानदारों द्वारा आपको अच्छी खासी छूट भी मिलेगी।

बैंक से कटेगी ईएमआई

अक्षय तृतीया के अवसर पर आप शहर के विकास ज्वैलर्स के यहां से बैंक द्वारा ईएमआई स्कीम के तहत ज्वैलरी खरीद सकते है। विकास ज्वलर्स के मालिक विकास कुमार ने बताया कि बैंक के साथ मिलकर हम ग्राहकों की सुविधा के अनुसार ईएमआई सिस्टम बना रहे हैं। जिससे लोग बैंक ईएमआई के माध्यम से ज्वैलरी ले सकें। उन्होंने बताया कि इसके लिए बैंक का स्टेटमेंट, ग्राहक का रोजगार, बैंक के साथ लेन-देन और ग्राहक की संपति की जानकारी भी ली जाएगी। उन्होंने बताया कि ज्वैलरी लेते समय 50 प्रतिशत का पेमेंट करना होगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए बैंक वेरीफिकेशन और एक निश्चित अमाउंट की खरीद पर यह नियम लागू होगा। उन्होंने बताया कि ज्वैलरी मेकिंग में 25 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

एंडवास पेमेंट पर मिलेगी ज्वैलरी

शहर के तनिष्क ज्वैलर्स के स्टोर मैनेजर सुधांशु सक्सेना ने बताया कि अक्षय तृतीया के मौके पर ग्राहकों को ईएमआई की सुविधा नहीं दी जा रही है। लेकिन ग्राहक शॉप से एडवांस इस्टॉलमेंट स्कीम का लाभ उठा सकते है। उन्होंने बताया कि कस्टूमर्स शोरूम में हर महीने एक निश्चित इस्टालमेंट के तौर पर जमा कर सकते है। जिसके 10 महीने के बाद वह जमा अमांउट पर ज्वैलरी ले सकते है। तनिष्क ज्वैलर्स के स्टोर कीपर सुधांशु सक्सेना ने बताया कि जमा किए जाने वाली इंस्टालमेंट की रकम पर 11वें महीने में 55 प्रतिशत की छूट, 12वें महीने में 65 प्रतिशत की छूट और 13वें महीने में 75 प्रतिशत की छूट दी जएगी।

ज्वैलरी मेकिंग में मिलेगी छूट

उन्होंने बताया कि अक्षय तृतीया के मौके पर ज्वैलरी बनवाने में 10 से 25 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी। उन्होंने बताया कि हीरे की खरीदी पर वैल्यू के आधार पर 5 से 25 प्रतिशत तक छूट प्रदान की जाएगी। यह ऑफर सिर्फ 13 अप्रैल से 20 अप्रैल तक रहेंगा। उन्होंने बताया कि अक्षय तृतीया के मौके पर सोने की खरीद पर कोई भी प्रोसेसिंग शुल्क नहीं लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि अभी तक प्रोसेसिंग शुल्क 22 कैरेट और उसके नीचे पर 8 प्रतिशत और 24 कैरेट पर 4 प्रतिशत लिया जाता था।