-मामूली विरोध व हंगामे के बीच सैकड़ों झोपडि़यां ध्वस्त

JAMSHEDPUR : अतिक्रमण हटाओ अभियान मंगलवार को भी जारी रहा। मंगलवार की शाम तक कॉमर्शियल टैक्स ऑफिस ऑफिस और रजिस्ट्री ऑफिस के आसपास अतिक्रमण हटाया। अतिक्रमण की जद में वकीलों और वेंडरों की झोपडि़यां और फुड स्टॉल्स आए। अभियान की शुरुआत दिन के करीब क्ख् बजे हुई। अनुमंडल कार्यालय जाने वाली सड़क के पास गेट के बगल में बनी झोपडि़यों को दो बुलडोजर से हटाना शुरू किया गया। वकीलों के एक समूह ने हंगामा शुरू किया। करीब क्ख्.फ्0 बजे अचानक टाइपिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष केदार नाथ भारतीय झोपड़ी ढहा रहे एक बुलडोजर के आगे लेट गए। केदार चिल्ला रहे थे कि झोपड़ी उजाड़ रहे हो तो गोली भी मार दो। अतिक्रमण हटाओ अभियान नहीं चलाने देंगे। तभी चार पुलिस कर्मियों ने केदार को वहां से उठाया और टांग कर सड़क पर लिटा दिया। झोपडि़यों के बीच में पीपल के पेड़ के नीचे हनुमान मंदिर के पास वकीलों का शोर उठा कि मंदिर नहीं गिराने देंगे। हंगामा सुन कर एसडीओ फौरन वहां पहुंचे और उन्हें भरोसा दिलाया कि हर हालत में मंदिर महफूज रहेगा। इसके बाद अतिक्रमण हटाओ अभियान शांतिपूर्ण तरीके से चलता रहा।

मंदिर की हिफाजत को तैनात रहे सिपाही

मंदिर को लेकर आवाज बुलंद होने के बाद जिला प्रशासन ने हनुमान मंदिर की हिफाजत को एक सिपाही को वहां तैनात कर दिया। जब तक, मंदिर के आसपास बुलडोजर चलता रहा सिपाही मंदिर के आगे खड़े होकर बुल्डोजर चलाने वाले को मंदिर की तरफ जाने से आगाह करता रहा।

दिखाए गए अस्थायी आवंटन के दस्तावेज

अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान कुछ फोटो स्टेट दुकान वालों और अधिवक्ताओं ने एसडीओ को स्थायी आवंटन आदेश दिखाया। इसमें से कुछ लोगों के कागजात सही नहीं थे। वहीं कुछ लोगों को एसडीओ ने समझाया कि उनका अस्थायी आवंटन है। यहां आएं और काम कर चले जाएं। बैठने से प्रशासन मना नहीं करेगा।

छतरी लगा कर बैठें वकील

अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान वकीलों का एक प्रतिनिधिमंडल बार एसोसिएशन के मो कासिम की अध्यक्षता में एसडीओ से मिला और अपना विरोध दर्ज कराया। मो। कासिम ने एसडीओ को बताया कि अनुमंडल कोर्ट में क्09, क्07, क्ब्भ्, क्ब्म् आदि के मुकदमे चलते हैं। वकील नहीं बैठेंगे तो क्लाइंट का नुकसान होगा। एसडीओ ने कहा कि वेंडर और वेंडर छतरी के नीचे कुर्सी-टेबल लगा कर बैठ सकते हैं।