-परीक्षा की तिथि घोषित होते ही कॉलेजों में घमासान तेज

JAMSHEDPUR: कोल्हान विवि ने छात्रों की उपस्थिति को लेकर चल रहे घमासान के बीच यूजी पार्ट थर्ड की परीक्षा तिथि घोषित कर दी है। इससे वे छात्र परेशान हैं जिनकी उपस्थिति म्0 प्रतिशत भी नहीं है। को-ऑपरेटिव कॉलेज में जहां को-ऑपरेटिव कॉलेज छात्र संघ के पदाधिकारियों व अभाविप के नेतृत्व में लगभग क्भ् छात्रों ने बुधवार को धरना दिया, वहीं वर्कर्स कॉलेज में छात्रों ने प्राचार्य का घेराव किया।

को-ऑपरेटिव कॉलेज में यूजी पार्ट थर्ड के ख्0 छात्रों ने धरना दिया तथा अभाविप के नेतृत्व में प्राचार्य डा। एसएस रजी का घेराव किया। ये लोग परीक्षा का फॉर्म भरने देने की मांग कर रहे थे। इन छात्रों की उपस्थिति ख्भ् से लेकर भ्9 प्रतिशत तक है। प्राचार्य द्वारा इस मामले में हाथ खड़ा कर दिये जाने के कारण छात्रों ने प्राचार्य कक्ष की तालाबंदी कर दी तथा गुरुवार को को-ऑपरेटिव कॉलेज को बंद कराने की घोषणा की। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के रवि प्रकाश सिंह, सुरज कुमार तथा छात्र आजसू के दीपक पांडे ने बताया कि उनके पास ऐसे छात्रों की सूची मौजूद है, जिन्होंने कक्षाएं ही नहीं की और उन्हें फॉर्म भरने दे दिया गया। इस दोहरे मापदंड बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। आंदोलन में मुख्य रूप से कॉलेज छात्र संघ के अखिलेश कुमार, चंद्रभूषण कुमार व अभिषेक कुमार भी उपस्थित थे।

दूसरी ओर वर्कर्स कॉलेज में इतिहास के ख्9, भूगोल के क्भ् व राजनीतिक विज्ञान के चार छात्र फार्म नहीं भर पा रहे हैं। इस कारण छात्रों ने प्राचार्य का घेराव किया तथा मांग की कि उन्हें फॉर्म भरने दिया जाय। ऐसा नहीं होने पर घेराव कार्यक्रम में शामिल छात्राों ने कहा कि वे कॉलेज परिसर में आमरण अनशन में बैठ जायेंगे। छात्रों के इस आंदोलन की सूचना पर केयू के सिंडिकेट सदस्य राजेश शुक्ल कॉलेज पहुंचे तथा छात्रों से कहा कि वह इसे सिंडिकेट की बैठक में उठायेंगे। कॉलेज छात्र संगठन के अध्यक्ष हेमंत पाठक ने कहा कि छात्रों के साथ छात्राएं अगर आमरण अनशन पर बैठती हैं तो इसकी पूरी जिम्मेदारी विश्वविद्यालय प्रशासन पर होगी।