-छात्र संगठनों ने बीएड फीस को लेकर राज्य सरकार से शिकायत की थी

-केयू में बीएड एडमिशन में लगेंगे और एक महीने

-सभी यूनिवर्सिटीज में एक साथ होगी बीएड की परीक्षा

JAMSHEDPUR: सूबे में विभिन्न विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में बीएड फीस में अब अंतर नहीं होगा। आने वाले दिनों में इस फीस का निर्धारण राज्य सरकार करेगी। सिर्फ यही नहीं राज्य सरकार बीएड शिक्षकों का वेतन भी निर्धारण करेगी। सभी विश्वविद्यालयों में बीएड में छात्रों की फीस व शिक्षकों का वेतन एक समान होगा। पिछले दिनों कई छात्र संगठनों ने बीएड फीस को लेकर राज्य सरकार से शिकायत की थी। शिकायत में सभी विश्वविद्यालयों में बीएड फीस के अंतर को दर्शाया गया था। इसके अलावा शिड्यूल के अनुसार बीएड की परीक्षा नहीं होने की भी शिकायत की गई थी।

राज्य सरकार को भेजा है प्रस्ताव

इन शिकायतों को भी विश्वविद्यालयों ने काफी गंभीरता से लेते हुए विश्वविद्यालय प्रबंधनों ने एक साथ राज्य सरकार को एक प्रस्ताव भेजा है। इसमें यह बताया गया है कि छात्रों की फीस का निर्धारण सभी विश्वविद्यालयों में एक समान हो तथा इसका निर्धारण भी राज्य सरकार करें। प्रस्ताव में शिक्षकों की नियुक्ति व उनके वेतन का निर्धारण भी राज्य सरकार करेगी। इसे भी एक समान करने की मांग प्रस्ताव में की गई है। इसके अलावा सभी विश्वविद्यालयों में एक समान कोर्स लागू करने, परीक्षा की तिथि एक समान करने, परिणाम भी एक ही दिन एक साथ करने सहित कई मांगे राज्य सरकार से की गई है।

बढ़ा था बवाल

केयू में बीएड की फीस क् लाख ब्0 हजार रुपये निर्धारित कर दी थी। इसके बाद और बवाल बढ़ा था, इसमें जनप्रतिनिधियों ने भी राज्य सरकार से हस्तक्षेप करने को कहा था। विभिन्न विश्वविद्यालयों द्वारा प्रस्तावों पर अमल करने के लिए राज्य सरकार को अलग से एक सेल के गठन करने का सुझाव दिया है। इधर कोल्हान विश्वविद्यालय के जमशेदपुर को-ऑपरेटिव कॉलेज, वीमेंस कॉलेज, ग्रेजुएट कॉलेज, बहरागोड़ा कॉलेज बहरागोड़ा, टाटा कॉलेज चाईबासा, महिला कॉलेज चाईबासा, जेएन कॉलेज चक्रधरपुर में बीएड नामांकन में अभी एक महीने लग सकते हैं। इसकी पुष्टि कोल्हान यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ आरपीपी सिंह ने की।

-बीएड फीस निर्धारण व शिक्षकों के वेतन निर्धारण के लिए राज्य सरकार को एक प्रस्ताव भेजा गया है। इसमें समानता लाने के लिए राज्य सरकार से आग्रह किया गया है।

-डॉ। आरपीपी सिंह, वीसी, कोल्हान यूनिवर्सिटी