-जुगसलाई पीएचसी में आयोजित हुआ बेबी शो

-बच्चों का बेहतर देखभाल करने वाली मां को किया गया सम्मानित

JAMSHEDPUR: हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से शुक्रवार को जुगसलाई स्थित प्राइमरी हेल्थ सेंटर (पीएचसी) पर बेबी शो का आयोजन किया गया। इस दौरान शिशुओं का बेहतर देखभाल करने वाली मांओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

कई पारामीटर्स पर की गई जांच

जुगसलाई पीएचसी प्रभारी डॉ पीके साहू ने कहा कि कुछ दिनों पूर्व नवजात शिशु से लेकर पांच वर्ष तक के बच्चों की स्वास्थ्य जांच की गई थी। इसमें कई मापदंड थे। वजन, साफ-सफाई, शिक्षा सहित अन्य बिंदुओं पर जांच की गई थी। इसमें ख्क् प्रतिभागियों का चयन किया गया। इसमें शिशु, बच्चे, मां और सहिया शामिल हुए। सभी को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में सैकड़ों महिलाएं और सभी क्षेत्रों की सीडीपीओ उपस्थित थे। नवजात शिशुओं की वजन के अधार उनके मां को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। वहीं 0-भ् वर्ष तक के बच्चों के लिए अगल-अलग कुल तीन ग्रुप तैयार किए गए थे।

जरूरी है स्पेशल केयर

चीफ गेस्ट एमजीएम मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ एएन मिश्रा ने कहा कि समाज के लिए यह एक अच्छी पहल है। इससे अवेयरनेस के साथ-साथ बच्चे स्वस्थ्य भी रहेंगे। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज के स्टूडेंट्स पोटका, पटमदा और जुगसलई स्थित प्राइमरी हेल्थ सेंटर्स पर जाकर ट्रेनिंग भी लेते हैं। वहीं, सिविल सर्जन डॉ विभा शरण ने कहा कि प्रेग्नेंट महिलाओं को अपने सेहत का विशेष ख्याल रखना चाहिए। उन्होंने समय पर जांच, पौष्टिक खान-पान और समय पर हॉस्पिटल पहुंचने की सलाह दी। ताकि जच्चा-बच्चा दोनों सुरक्षित हो सके। दूसरे हॉस्पिटलों में रेफर करने के दौरान अधिकांश जच्चा-बच्चा की मौत होती है। इसका मुख्य कारण सही समय पर हॉस्पिटल नहीं पहुंचना है। मौके पर बीडीओ पारूल सिंह, सिविल सर्जन डॉ विभा शरण समेत अन्य प्रेजेंट थे।