JAMSHEDPUR: डीबीएमएस कैरियर एकेडमी (डीसीए), कदमा में सोमवार को नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ ओपेन स्कूलिंग (एनआइओएस) बोर्ड से फेल किये जाने से नाराज स्टूडेंट्स एंव उनके पैरेंट्स ने जमकर बवाल किया। इस दौरान स्टूडेंट्स और टीचर्स के बीच घंटो हो हंगामा होता रहा। दरअसल स्टूडेंट्स एंव उनके पैरेंट्स का कहना था कि इंटरमीडिएट में एनआइओएस बोर्ड से वैसे स्टूडेंट्स को भी इस बार फेल कर दिया गया हैं जो कि क्0वीं के बोर्ड एग्जाम में क्लास के टॉपर थे। इतना ही नहीं कई स्टूडेंट्स के रिजल्ट में ब्ख्-ब्भ् नंबर होने के बावजूद भी वेबसाइट पर उसे फेल दिखाया गया है। इसके अलावा इंटरमीडिएट में जहां स्कूल के कुल चार सेक्शन से क्ख्0 स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया था। उनमें से मात्र क्ख् स्टूडेंट ही एग्जाम में क्वालिफाई कर पाए है। कई बच्चों के पास मा‌र्क्स होने के बावजूद भी उसे एनआइओएस के वेबसाइट पर फेल करके अपलोड किया गया है। साथ ही पिछले एग्जाम में जो स्टूडेंट जिस सब्जेक्ट के टॉपर रहे, वे स्टूडेंट इस बार के रिजल्ट में उसी सब्जेक्ट में फेल घोषित किए गए है। इस दौरान कई बच्चों के पैरेंट्स स्कूल की प्रसिडेंट धर्मलक्ष्मी श्रीधर, सेक्रेटरी अर्चना रमेश एंव प्रिंसिपल उषा राय से भी उलझते रहे। इसी क्रम में करीब ख् घंटे तक स्कूल मैनेजमेंट और स्टूडेंट्स के पैरेंट्स के बीच तू-तू-मैं-मैं होती रही। स्टूडेंट्स ने स्कूल कैंपस में रखे फूलों के गमलों के साथ भी तोड़फोड़ की। हालाकि बाद में एनआइओएस बोर्ड के चेयरमेन चंद्रभूषण शर्मा के आश्वासन के बाद मामला शांत हो गया।

रिजल्ट रीलोड करने का आश्वासन

हंगामे के बाद स्कूल मैनेजमेंट की ओर से एनआइओएस बोर्ड के चेयरमेन चंद्रभूषण शर्मा को फोन कर पूरे मामले से अवगत कराया गया। इसके बाद चेयरमेन ने रिजल्ट की सघन जांच कर उसे शाम भ् बजे तक दोबारा से वेबसाइट पर री-लोड करने का आश्वासन दिया।

पहली बार गिरा ग्राफ

नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ ओपेन यूनिर्वसिटी (एनआइओएस) बोर्ड में पहली बार रिजल्ट का ग्राफ इस कदर नीचे गिरा है। इस कारण एनआइओएस बोर्ड से पढ़ाई कराने वाले संस्थान के टीचर भी काफी परेशान हैं। टीचर्स की माने तो पिछले ख्भ् सालों में एनआइओएस बोर्ड का रिजल्ट कभी भी इतना खराब नहीं हुआ था। जहां क्0वीं और क्ख्वीं के एग्जाम में 80 से 90 परसेंट स्टूडेंट क्वालिफाई करते थे। वहीं इस बार यह आकड़ा ख्0 से ख्भ् परसेंट पर सिमट कर रह गया है। इससे एनआइओएस बोर्ड की पढ़ाई कराने वाले संस्थान भी चिंतित है।

इतना खराब रिजल्ट एक्सपेक्टेड नहीं था। बच्चों का रिजल्ट खराब होने के कारण पूरा स्कूल मैनेजमेंट परेशान है। पैरेंट्स गलत तरीका से एप्रोच कर रहे है। स्कूल मैनेजमेंट अपने स्तर से रिजल्ट में सुधार का पूरा प्रयास कर रहा है। बोर्ड के चेयरमेन चंद्रभूषण शर्मा को लेटर भेज कर रिजल्ट का री-वेल्यूएशन करने की बात भी की गई है।

धर्मलक्ष्मी श्रीधर, प्रसिडेंट, डीसीए।

रिजल्ट आते ही तत्काल बोर्ड के चेयरमेन को लेटर भेजा गया है। इंस्टीच्यूट के तरफ से जो कोशिश होनी चाहिए की जा रही है। कई बच्चों के पास मा‌र्क्स होने के बावजूद उसे फेल कर अपलोड किया गया है। शाम भ् बजे तक टेक्नीकल फाल्ट को चेक कर रिजल्ट री-लोड किया जायेगा।

उषा राय, प्रिंसिपल, डीसीए।