-हॉस्टल स्टूडेंट्स और एबीवीपी के कार्यकर्ताओं में जमकर हुई मारपीट

-घटना में एबीवीपी के चार कार्यकर्ताओं के हाथ-पैर में चोट आई है

-दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर लगाया हंगामा करने का आरोप

JAMSHEDPUR : को-आपरेटिव कॉलेज कैंपस में हंगामे की शुरुआत गुरुवार की दोपहर दो बजे के आस-पास हुई। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) व कॉलेज के हॉस्टल स्टूडेंट्स के बीच जमकर मारपीट हुई। छात्रों ने नवनिर्मित पीजी भवन के एकाउंट विभाग में रखी अलमारी, कुर्सी, टेबल, बेंच तोड़ डाले। घटना में एबीवीपी के चार कार्यकर्ताओं के हाथ-पैर में मामूली चोट आई है। बीच बीच-बचाव करने आए कॉलेज स्टूडेंट यूनियन के प्रसिडेंट व एनएसयूआई कार्यकर्ता भीमसेन मुर्मू के साथ ही एनएसयूआई कार्यकर्ताओं पर भी एबीवीपी कार्यकर्ताओं द्वारा मारपीट करने का आरोप लगाया गया। दरअसल को-आपरेटिव कॉलेज के नये पीजी भवन के एकाउंट काउंटर पर स्नातक पार्ट वन व टू के स्टूडेंट्स का चलान काटा जा रहा था। इसी बीच एबीवीपी कार्यकर्ता व कॉलेज हॉस्टल के स्टूडेंट्स आपस में भिड़ गए। कुछ ही देर में बांस-बल्ली लेकर और दर्जन भर छात्र पहुंच गये और एबीवीपी के कार्यकर्ताओं पर टूट पड़े। घटना की जानकारी मिलते ही कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। एसएस रजी ने बिष्टुपुर थाना प्रभारी को फोन कर सूचना दी। पुलिस के पहुंचने पर मामले को शांत कराया गया और सभी को प्रिंसिपल चैंबर आने को कहा गया।

प्रिंसिपल चैंबर में भिड़े

बिष्टुपुर थाना प्रभारी अनुज कुमार ने एबीवीपी, एनएसयूआई कार्यकर्ताओं व हॉस्टल स्टूडेंट्स को सीसीटीवी फुटेज देखने के लिए प्रिंसिपल चैंबर में बुलाया। इस बीच प्रिंसिपल चैंबर में ही बिष्टुपुर थाना प्रभारी के सामने स्टूडेंट्स लीडर्स व हॉस्टल के स्टूडेंट्स एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाते रहे। इतना ही नहीं स्टूडेंट थाना प्रभारी व प्रिंसिपल के सामने ही बाहर निकलकर देख लेने की धमकी भी देते रहे। इस दौरान थाना प्रभारी व प्रिंसिपल मूक दर्शक बने रहे।

बांस-बल्ला व रॉड लेकर पहुंचे थे हॉस्टल स्टूडेंट : अभिनव

एबीवीपी कार्यकर्ता व कॉलेज स्टूडेंट यूनियन के ज्वाइंट सेक्रेटरी अभिनव कुमार ने बताया कि हॉस्टल स्टूडेंट्स व एक-दूसरे कॉलेज का स्टूडेंट पीजी भवन के सामने आपस में मारपीट कर रहे थे। अभिनव ने मारपीट कर रहे स्टूडेंट को अलग कर कॉलेज से खदेड़ दिया। इसके बाद एनएसयूआई कार्यकर्ता व कॉलेज स्टूडेंट यूनियन के प्रसिडेंट के इशारे पर हॉस्टल में रहने वाले स्टूडेंट्स व एनएसयूआई के दर्जन भर कार्यकर्ता बांस-बल्ला लेकर कॉलेज कैंपस पहुंचे और एबीवीपी समर्थित अभिनव कुमार, भोलू पांडेय, बिरेन्द्र कुमार पर टूट पड़े। इस बीच हॉस्टल के स्टूडेंट्स व कार्यकर्ताओं द्वारा एकाउंट विभाग में रखे गये कुर्सी-टेबल, आलमारी, बेंच आदि के साथ भी तोड़फोड़ की गई।

बाहर के लड़कों ने किया हमला : भीमसेन मुर्मू

एनएसयूआई समर्थित कार्यकर्ता व कॉलेज स्टूडेंट यूनियन के प्रसिडेंट भीमसेन मुर्मू ने कहा कि अपने अपने कार्यकर्ताओं के साथ प्रिंसिपल चैंबर में बैठ एससी, एसटी स्टूडेंट को मिलने वाले स्टाइपंड व आरक्षण के विषय पर बात कर रहे थे। इसी बीच कैंपस में शोर-सराबा सुन वह बाहर निकले तो पीजी भवन के एकाउंट विभाग के पास एबीवीपी के कार्यकर्ताओं और बाहरी लड़कों के बीच आपस में मारपीट और तोड़फोड़ की जा रही थी। यह देख भीमसेन मुर्मू अपने कार्यकर्ताओं के साथ बीच बचाव करने पहुंचे। उन्होंने कहा कि मारपीट कर रहे स्टूडेंट्स को रोकने के क्रम में बाहरी स्टूडेंट्स भाग खड़े हुए। इसके बाद एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने उनपर और एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं पर हंगामा करने का आरोप लगाया।

सिर्फ दौड़ते दिखे स्टूडेंट

कॉलेज कैंपस में हुई मारपीट की घटना के बाद आरोपियों की शिनाख्त के लिए प्रिंसिपल चैंबर में सीसीटीवी फूटैज देख रहे थाना प्रभारी, प्रिंसिपल, छात्र नेता व स्टूडेंट्स को सिर्फ कैंपस में मारपीट के दौरान दौड़ते-भागते स्टूडेंट्स की ही तस्वीर दिखी। दरअसल पूरे कॉलेज कैंपस में सुरक्षा के मद्देनजर चार सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है। मारपीट जिस स्थान में हुई उस स्थान पर एक भी कैमरा नहीं होने के कारण किसी मारपीट करने वालों की तस्वीर कैमरे में नहीं कैद हो सकी।