JAMSHEDPUR: परसुडीह में हूल दिवस के मौके पर दो पक्षों के बीच जमकर बवाल हुआ। जानकारी के मुताबिक खासमहल चौक पर चार खंभा के सामने बाहागढ़ के ग्रामीण चबूतरा बना रहे थे। इसे दूसरे पक्ष के लोगों ने अपनी जमीन होने का दावा कर तोड़ दिया। इससे बाहागढ़ के ग्रामीण आक्रोशित हो गए और इसके बाद दो पक्षों में भिड़ंत हो गई। इस घटना में कई लोग जख्मी हो गए। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और दोनों पक्षों को समझा-बुझाकर मामले को शांत कराया। इसके बाद ग्रामीणों ने परसुडीह थाने का घेराव कर दिया। मामले को लेकर परसुडीह में तनाव है। एसएसपी ने परसुडीह इलाके में पुलिस को अलर्ट कर दिया है। मामले को लेकर थाने में कई घंटे तक चली दोनों पक्षों के बीच बातचीत के बाद पुलिस ने किसी तरह का कोई निर्माण नहीं करने की शर्त पर विवादित स्थल पर पूजा-पाठ करने की अनुमति दे दी है।

करते थे पूजा-पाठ

खासमहल चौक पर चारखंभा के सामने जमीन का एक खाली प्लाट है। हूल दिवस पर यहां ग्रामीण पारंपरिक पूजा पाठ करते थे। शनिवार को भी बाहागढ़ के लोग सुबह तकरीबन 10 बजे वहां पहुंचे और ग्राम प्रधान माझी बाबा आनंद हांसदा के नेतृत्व में चबूतरे का निर्माण शुरू किया। इसकी जानकारी मिलने पर खासमहल निवासी स्व। चंद्रभूषण सिंह के बेटे सुबोध कुमार सिंह अपने परिवार के लोगों के साथ मौके पर पहुंच गए। उनका कहना था कि ये जमीन उनकी है। सुबोध ने आरोप लगाया कि चबूतरा सिदो-कान्हू की मूर्ति लगाने के लिए बनाया जा रहा है। इन लोगों ने चबूतरा तोड़ दिया। चबूतरा तोड़े जाते ही ग्रामीण आक्रोशित हो गए। कुछ ही देर में चबूतरा तोड़ने वालों और ग्रामीणों के बीच संघर्ष हो गया। इस संघर्ष में हुई मारपीट में दोनों पक्ष के लोगों को मामूली चोट आई है।

मौके पर पहुंची पुलिस

सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और बाहागढ़ के ग्राम प्रधान माझी बाबा आनंद हांसदा समेत दोनों पक्षों को थाने लाई। पुलिस ने चबूतरे के निर्माण में इस्तेमाल की जा रही ईट, सीमेंट आदि सारा सामान जब्त कर लिया है। इसके बाद ग्रामीणों ने थाना घेर लिया। ग्रामीणों का कहना है कि खाली जमीन स्व चंद्रभूषण सिंह के बेटे सुबोध कुमार सिंह की नहीं है। वे यहां सिदो-कान्हू की मूर्ति स्थापित करके रहेंगे।

इस जमीन को लेकर हाई कोर्ट में मुकदमा चल रहा है। हाई कोर्ट ने 2015 में विवादित स्थल पर यथास्थिति बनाए रखने का निर्देश दिया है। इसलिए यहां किसी तरह का निर्माण करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।

-अनिवेश गुप्ता, थाना प्रभारी, परसुडीह