-जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज में BLIS की होती है पढ़ाई

JAMSHEDPUR: आप एक अच्छे लाइब्रेरियन बनना चाहते हैं? खासकर ग‌र्ल्स के लिए लाइब्रेरियन बनने के सपने को साकार कर रहा है वीमेंस कॉलेज। जी हां, सिटी स्थित जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज से आप बैचलर इन लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस यानी बीएलआईएस कोर्स कर सकती हैं। शहर में इस कोर्स की पढ़ाई हो रही पर ज्यादातर स्टूडेंट्स को इसकी जानकारी नहीं।

एक साल में दो सेमेस्टर में कोर्स की पढ़ाई

बैचलर इन लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस कोर्स का ड्यूरेशन 1 साल का है। इस दौरान दो सेमेस्टर में कोर्स की पढ़ाई कराई जाएगी। एक साल के दौरान कुल 15 पेपर्स होंगे जिनमें फ‌र्स्ट सेमेस्टर में 8 और सेकेंड सेमेस्टर में 7 पेपर्स की पढ़ाई होगी। इसके अलावा वाइवा भी होगा।

लाइब्रेरी टूर जरूरी

बीएलआईएस के सभी स्टूडेंट्स के लिए इंटर्नशिप जरुरी होगा। इसके तहत डिपार्टमेंट द्वारा सेलेक्टेड लाइब्रेरी में विजिट करना होगा। सेकेंड सेमेस्टर के कंप्लीट होते ही एक महीने के ड्यूरेशन का यह इंटर्नशिप करना जरूरी होगा। फाइनल रिजल्ट के लिए इंटर्नशिप जरूरी है।

Eligibility

- Graduate with at least 45% marks।

- Graduate with diploma in library science from a recognized institution।

- Graduate with 2 years of working experience in Library and Information centers।

- Bachelor’s Degree in any professional area(viz., Engineering, Medicine, Law, etc.)

बैचलर इन लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस कोर्स शहर की स्टूडेंट्स के लिए काफी फायदेमंद है। आज के समय में लाइब्रेरी साइंस की काफी डिमांड है। हमारे कॉलेज से कोर्स कर गर्ल स्टूडेंट्स जॉब हासिल कर सकती हैं।

- डॉ सुजाता सिन्हा, प्रिंसिपल, जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज