-ऑनलाइन प्रकिया शुरू, कर्मचारियों को दी जाएगी ट्रेनिंग

JAMSHEDPUR: दवा के बाद अब ब्लड बैंक भी ऑनलाइन होने जा रहा है। इसका प्रॉसेस शुरू हो चुका है, जल्द ही ब्लड बैंक के कर्मचारियों को इसके लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके तहत लोगों को जिले के किसी भी ब्लड बैंक की जानकारी बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाएगी। अबतक ब्लड ग्रुप और बैंक में कितना स्टोर है ये जानने के लिए लोगों को चक्कर लगाना पड़ता था। मगर अब कंप्यूटर या मोबाइल पर क्लिक करते ही ये सभी जानकारियां हासिल हो जाएगी। प्रधानमंत्री के डिजीटल इंडिया के तहत जिले के सभी ब्लड बैंक को ऑनलाइन किया जा रहा है। इससे जिले के सभी ब्लड बैंक में ब्लड स्टोर की जानकारी प्रभारी पोर्टल पर अपलोड करेंगे। ड्रग इंस्पेक्टर राम कुमार झा ने बताया कि दवा दुकानों के साथ-साथ ब्लड बैंकों को भी ऑनलाइन किया जाना है। इसके लिए एक्सएलएनइंडिया.जीओवी.आइएन वेबसाइट भी तैयार हो चुका है। इसपर सभी तरह की जानकारी उपलब्ध रहेगी। इसका फायदा उन मरीजों को खास तौर पर मिलेगा, जिन्हें इमरजेंसी में ब्लड की जरूरत होती है और वे ब्लड बैंक के चक्कर काटते रहते हैं।

जिले में संचालित हो रहा दो ब्लड बैंक व एक स्टोरेज

जिले में फिलहाल दो ब्लड बैंक और एक स्टोरेज चल रहे हैं। इसमें जमशेदपुर ब्लड बैंक और एमजीएम ब्लड बैंक शामिल हैं। वहीं घाटशिला स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में ब्लड स्टोरेज के माध्यम से मरीजों को ब्लड उपलब्ध कराया जाता है। हालांकि परसुडीह स्थित सिविल सर्जन कार्यालय में भी एक नया ब्लड बैंक खोला जाना है। वहीं बहारागोड़ा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) व परसुडीह स्थित सदर अस्पताल में ब्लड स्टोरेज खोला जाना है। इसके रजिस्ट्रेशन के लिए विभाग को पत्र लिखा गया है। उम्मीद है कि अगले सप्ताह तक सहमति मिल जाएगी।

जिले के सभी ब्लड बैंकों को ऑनलाइन करने सख्त निर्देश दिया गया है। अगले माह से इसे सुव्यवस्थित करने की कोशिश की जा रही है। इसके लिए ट्रेनिंग का कार्य शुरू हो चुका है। वहीं बेवसाइट भी तैयार हो चुकी है।

राम कुमार झा, ड्रग इंस्पेक्टर