-आज से शुरू हो रही है सीबीएसई की परीक्षा

JAMSHEDPUR: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) के बोर्ड एग्जाम की तैयारी पूरी हो गई है और अब बारी स्टूडेंट्स के एग्जाम देने की है। मंडे से एग्जाम शुरू हो रहा है। सीबीएसई क्ख्वीं का एग्जाम ख्0 अप्रैल तक, जबकि क्0वीं का एग्जाम ख्म् अप्रैल तक चलेगा। क्0वीं में बोर्ड के साथ ही स्कूल बेस्ड एग्जाम भी होते हैं और इसके लिए भी प्रिपरेशन हो चुका है।

ऑनलाइन मिलेगा एडमिट कार्ड

एग्जाम के लिए सीबीएसई द्वारा रेग्यूलर स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन एडमिट कार्ड इश्यू कर दिया है, जिसे स्कूल में डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अलावा प्राइवेड कैंडिडेट्स एग्जाम सेंटर से एडमिट कार्ड कलेक्ट कर सकेंगे।

पूछे जाएंगे वैल्यू बेस्ड क्वेश्चन

जानकारी के मुताबिक इस बार सीबीएसई के बोर्ड एग्जाम में वैल्यू बेस्ड क्वेश्चन भी होंगे। हर पेपर में फ् से भ् मा‌र्क्स के वैल्यू बेस्ड क्वेश्चन शामिल किए गए हैं। सीबीएसई की वेबसाइट पर वैल्यू बेस्ड सैंपल क्वेश्चन पेपर भी जारी कर दिया गया है, जिससे स्टूडेंट्स को यह पता चल सकेगा कि कैसे क्वेश्चन आ सकते हैं।

आब्जर्वर रखेंगे नजर

इस साल एग्जाम में चीटिंग पर स्पेशल अटेंशन दिया जा रहा है। चीटिंग रोकने के लिए बोर्ड द्वारा स्पेशल अरेंजमेंट्स किए गए हैं। इसके तहत सीबीएसई की टीम एग्जाम सेंटर पर सरप्राइज विजिट करेगी। इसके अलावा एजुकेशन डायरेक्ट्रेट की भी टीम तैयार की गई है। इसके अलावा स्पेशल ऑब्जर्वर की भी तैनाती की गई है, जो अपनी रिपोर्ट सीबीएसई को देंगे।

क्या कहते हैं एक्सप‌र्ट्स

एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि स्टूडेंट्स को टाइम मैनेजमेंट का खास ध्यान रखना चाहिए। ऐसे स्टूडेंट्स भी होते हैं, जो सभी क्वेश्चन्स जानते हैं, लेकिन सॉल्व नहीं कर पाते। उन्होंने स्टूडेंट्स को वर्ड लिमिट का ध्यान रखने की सलाह दी है। एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि अगर कोई क्वेश्चन अच्छी तरह से पता है, इसका मतलब यह नहीं कि उसपर ज्यादा टाइम स्पेंड करें। वर्ड लिमिट को फॉलो करते हुए हर क्वेश्चन को अटैंम्प्ट करना चाहिए। सीबीएसई की मार्किग स्कीम में हर स्टेप के मा‌र्क्स होते हैं।

क्0वीं में पांच हजार स्टूडेंट्स

इस साल बोर्ड एग्जाम में करीब नौ हजार स्टूडेंट्स शामिल हो रहे हैं। सीबीएसई की रिजनल को-ऑर्डिनेटर विपिन शर्मा ने बताया कि इस बार क्ख्वीं में फ्भ्00 से ब्000 और क्0वीं चार से पांच हजार स्टूडेंट्स शामिल हो रहे हैं।

एग्जाम की तैयारी पूरी कर ली गई है। सेफ्टी व सिक्योरिटी के पूरे अरेंजमेंट कर लिए गए हैं। चीटिंग पर नजर रखने के लिए फ्लाइंग स्क्वाड की टीम भी विजिट करेगी।

विपिन शर्मा, रिजनल को-ऑर्डिनेटर, सीबीएसई कम प्रिंसिपल विद्या भारती चिन्मय विद्यालय, टेल्को