-CBSE स्कूलों में अब library और Information Science की पढ़ाई

-इंटरमीडिएट के लिएए introduce किये गए दो नए optional subjects, 2014-15 सेशन से होगा स्टार्ट

JAMSHEDPUR : अगर आप सीबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट है और नेचस्ट एकेडमिक इयर में चलास 11 या 12 में एंटर करने वाले हैं तो आपके पास दो नए सचजेचट्स का ऑचशन मौजूद रहेगा। जी हां सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन की ओर से इंटर मीडिएट कोर्स में दो नए ऑचशनल सचजेचट्स लाइब्रेरी और इंफार्मेशन साइंस इंट्रोड्यूस किया गया है।

नए session से होगा स्टार्ट

सीबीएसई के इस नए चलान के तहत नेचस्ट सेशन 2014-15 में सीबीएसई स्टूडेंट्स को दो नए ऑचशनल सचजेचट्स लाइब्रेरी और इंफार्मेशन साइंस सेलेचट करने का मौका मिलेगा। इन कोर्सेज को दो फिचस्ड पीरियड्स चयोरी और प्रैचिटकल सेशन में डिवाइड किया जाएगा। जहां चयोरी का असेसमेंट 80 नंबर और 20 नंबर का प्रैचिटकल रहेगा।

रहेगा diploma level के equivalent

इन दोनों सचजेचट्स को डिचलोमा लेवल के इचवीवैलेंट कंसीडर किया जाएगा। इसके अलावा सीबीएसई बोर्ड की ओर से कुछ सेलेचटेड स्कूल्स में इन सचजेचट्स को पायलट कोर्स की तरह इंट्रोड्यूस किया जाएगा। इन कोर्सेज के अंतर्गत लाइब्रेरी इंफार्मेशन सोसाइटी, लाइब्रेरी रिसोर्सेज, रिफरेंस एंड इंफार्मेशन रिसोर्स, लाइब्रेरी कंचयूटर अचलीकेशन एंड लाइब्रेरी मैनेजमेंट के पढ़ाई होगी।

चाुलेंगे कई job options

सीबीएसई की जमशेदपुर को-ऑर्डिनेटर विपिन शर्मा ने बताया कि ये दोनों ही कोर्सेज स्टूडेंट्स के लिए काफी यूजफुल साबित होगें। स्टूडेंट्स के लिए कई सारे जॉब ऑचशंस ओपेन हो जाएंगे। इसके अलावा वे स्टूडेंट्स जो स्कूल छोड़ चुके हैं या फिर जो पढ़ाई को जारी रचाने में असमर्चा हैं वे चाी इन डिचलोमा कोर्सेज को जारी रचा सकते हैं।

सीबीएसई की ओर से लिया गया ये स्टेप स्टूडेंट्स के लिए काफी यूजफुल और फ्रूटफुल साबित होगा। इन दोनों ही कोर्सेज के साचा स्टूडेंट्स के लिए कई सारे जॉब ऑचशंस ओपेन हो जाएंगे।

-विपिन शर्मा, को-ऑर्डिनेटर, सीबीएसई, जमशेदपुर