-कम समय में ज्यादा पैसे कमाने की लगी है होड़

-बाइक लिफ्टिंग, चोरी के साथ ही डकैती की घटनाओं को भी दे रहे अंजाम

JAMSHEDPUR: अपना रूतबा दिखाने और कम समय में ज्यादा पैसे कमाने की लालच में यूथ क्राइम की दुनियां में कदम रख रहे हैं। हाल के दिनों में पुलिस ने कुछ क्रिमिनल गैंग्स को अरेस्ट किया था। उनमें कई यूथ व नाबालिग थे। पुलिस के हत्थे चढ़ने के बाद यह खुलासा हुआ कि उनके खिलाफ पहले से कोई मामले नहीं हैं। पिछले दिनों सिटी में कुछ युवकों का गैंग केवल स्मार्ट फोन की छिनतई कर रहा था। इसका मकसद दिखावा करना व उसे बेचकर पैसे बनाना था।

चोरी की कार पर कर रहे थे मस्ती, मौत

चांडिल में कार एक्सीडेंट में दो युवकों की मौत हो गई। घटना थर्सडे की है। एक्सीडेंट के बाद गंभीर रूप से घायल युवक ने बताया कि उन्होंने सोनारी से कार की चोरी की थी। इसके बाद वे मस्ती के लिए रांची गए थे। वहां से वापसी में उनकी कार का एक्सीडेंट हो गया। एक्सीडेंट में मारे गए दोनों युवक राजेंद्र विद्यालय के स्टूडेंट थे।

हो रही थी डकैती की प्लानिंग

जून ख्0क्ब् में मानगो थाना एरिया स्थित गौसिया मस्जिद के पीछे स्थित मैदान से पुलिस ने डकैती की योजना बनाते तीन युवकों को अरेस्ट किया था। वे लोग कदमा के ट्रांसपोर्टर के घर से क्0 लाख रुपए की डकैती की योजना बना रहे थे। पूछताछ में यह बात सामने आई थी कि कि पकड़े गए तीन युवकों में से एक आजादनगर निवासी फराज खान भी था। पुलिस को जानकारी मिली कि वह रांची से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग कर रहा है।

ताकि इंप्रेस हो गर्लफ्रैंड

कदमा थाना एरिया स्थित रामनगर निवासी अमित साह अपनी गर्लफ्रैंड को इंप्रेस करने और उसे महंगे गिफ्ट देने के लिए चोरी व छिनतई जैसी घटनाओं को अंजाम दे रहा था। पुलिस के हत्थे चढ़ने के बाद इस बात का खुलासा हुआ। यह घटना मई ख्0क्ब् की है।

स्टूडेंट को मारी थी गोली

आईपीएल सट्टेबाजी में भी सिटी के स्टूडेंट्स द्वारा दांव लगाने का मामला सामने आ चुका है। घटना ख्7 अप्रैल ख्0क्ब् को मानगो थाना एरिया स्थित डिमना रोड में करीम सिटी कॉलेज के स्टूडेंट शाहीद अख्तर को गोली मार दी गई थी। उसपर केवल फ् हजार रुपए के लिए फायरिंग की गई थी।

करते थे बाइक लिफ्टिंग

लास्ट इयर अप्रैल ख्0क्ब् में पुलिस ने बाइक लिफ्टर गैंग के मेंबर्स को अरेस्ट किया था। पकड़े गए युवकों में से ज्यादातर की एज ख्0 साल थी। हैरत की बात तो यह है कि ख्0 साल का युवक अजीत दास ही गैंग को लीड भी कर रहा था।

किया बच्चे को किडनैप

मामला बर्मामाइंस थाना एरिया स्थित लांगटाम बस्ती का। यहां रहने वाले युवक दीपक मिश्रा ने अपने पड़ोसी के तीन साल के बेटे आदित्य झा को कर्ज की रकम चुकाने के लिए किडनैप कर लिया था। पुलिस ने कॉल ट्रेस कर उसे अरेस्ट कर लिया, तब मामले का खुलासा हुआ।

स्टूडेंट कर रहा था नक्सलियों के लिए काम

अगस्त ख्0क्फ् में गोलमुरी स्थित एबीएम कॉलेज के स्टूडेंट विद्याधर मुंडा को पुलिस ने अरेस्ट किया था। उसपर नक्सलियों के लिए काम करने का आरोप था। इस घटना के बाद पुलिस व सोशियोलॉजिस्ट के भी होश उड़ गए थे।

टीचर के साथ बदसलूकी

खुद को तेज-तर्रार व फ्रैंड्स के सामने बेहतर प्रूव करने के लिए स्टूडेंट्स टीचर्स के साथ भी बदसलूकी कर बैठते हैं। सिटी में इस तरह के कई मामले सामने आए हैं। ताजा मामला ख्ख् दिसंबर ख्0क्ब् का है। सिदगोड़ा स्थित रामकृष्ण मिशन इंग्लिश स्कूल के स्टूडेंट्स ने स्पो‌र्ट्स टीचर के साथ केवल इसलिए बदसलूकी की, क्योंकि क्ख्वीं की अंतिम क्लास के बाद कैंपस में मस्ती कर रहे स्टूडेंट्स को उन्होंने जल्दी घर जाने को कहा था।

बेहतर लाइफस्टाइल के लिए यूथ गलत रास्ते पर जाने लगा है। पेरेंट्स को अपने बच्चों पर ध्यान देना चाहिए। वे क्या कर रहे हैं और उनका सर्किल कैसा है इस पर नजर रखनी चाहिए। बच्चे सब कुछ छोड़कर बेहतर एजुकेशन करें, तो उनका फ्यूचर ब्राइट होगा।

-अमोल वी होमकर, एसएसपी, ईस्ट सिंहभूम

सोसाइटी को भी स्टेटस के हिसाब से कैटेगराइज कर दिया गया है। अमीरों को स्पेशल फैसिलिटी मिलती है तो जेनरल व्यक्ति को उस फैसिलिटी के लिए काफी जहमत उठानी पड़ती है। ऐसे में इनफिरियोरिटी कॉम्प्लेक्स तो आएगा ही। सोसाइटी में इस कैटेगराइजेशन को खत्म किया जाना चाहिए।

-अरिजीत सरकार, ज्वाइंट सेक्रेटरी, रेड क्रॉस सोसाइटी

सिफारिश पर कमतर को बेहतर जॉब मिल जाती है और यह देखकर अच्छा स्टूडेंट डिप्रेशन में चला जाता है। कई बार वह इस कारण क्राइम को अंजाम देने लगता है। नौकरी में भाई भतीजावाद या सिफारिश के सिस्टम को खत्म किया जाना चाहिए, तभी सही मायने में सही व्यक्ति को सही जॉब मिल सकेगा।

-राहुल मिश्रा, आईआईटी स्टूडेंट