-लोगों को अवेयर करने के लिए निकाली गई साइबर क्राइम अवेयरनेस रैली

-सिटी पुलिस ने टाटा मोटर्स की हेल्प से शुरू किया अभियान

-स्कूल-कॉलेज में बुकलेट बांटने के साथ ही थाना लेवल पर चलेगा अवेयरनेस ड्राइव

द्भड्डद्वह्यद्धद्गस्त्रश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल सिटी पुलिस ने साइबर क्राइम के प्रति लोगों को अवेयर करने के लिए कैम्पेन की शुरुआत की है। इसके तहत वेडनसडे को पुलिस ने टाटा मोटर्स की हेल्प से साइबर क्राइम कैम्पेन की शुरुआत की। इसका इनॉगरेशन डीसी, एसएसपी और सिटी एसपी ने मिल कर किया।

टाटा मोटर्स मेन गेट से निकली रैली

टेल्को स्थित टाटा मोटर्स मेन गेट से साइबर क्राइम अवेयरनेस रैली निकली। इसमें विद्या भारती चिन्मय विद्यालय के अलावा गुलमोहर स्कूल सहित अन्य स्कूल के बच्चों ने पार्टिसिपेट किया। सभी बच्चों ने साइबर क्राइम को लेकर अवेयर करने संबंधी स्लोगन लिखी तख्तियां हाथों में ले रखी थी। रैली गोलमुरी तक गई। इस दौरान लोगों को साइबर क्राइम से बचाव को लेकर अवेयर किया गया। इस दौरान स्टूडेंट्स के साथ ही काफी संख्या में स्थानीय लोग भी जुटे। टाटा मोटर्स के ऑफिसर्स के साथ ही पुलिस व एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिशियल्स भी पहुंचे थे।

आए हैं साइबर फ्रॉड के कई मामले

एसएसपी अमोल वी होमकर ने कहा कि साइबर क्राइम के शिकार बड़ों के अलावा बच्चे भी हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि साइबर क्राइम क्या है। उन्होंने कहा कि सिटी में कई फ्रॉड के मामले सामने आए हैं। लोगों को इनाम का लालच देकर ठगा जा रहा है। इस अवेयरनेस रैली के जरिए सिटी के लोगों को साइबर क्राइम से बचने के उपाय बताए जा रहे हैं। साथ ही इस बात की भी जानकारी दी जा रही है कि इस तरह की सिचुएशन में वे कहां और कैसे हेल्प ले सकते हैं।

स्कूल-कॉलेजेज में बांटे जाएंगे बुकलेट

एसएसपी अमोल वी होमकर ने कहा कि पुलिस द्वारा साइबर क्राइम के प्रति अवेयर करने के लिए स्कूल और कॉलेजों में बुकलेट बांटा जाएगा। इसमें साइबर क्राइम से बचाव की जानकारी होने के साथ ही इस स्थिति में कहां कम्प्लेन कर सकते हैं, इसकी भी जानकारी रहेगी। इसके अलावा थाना लेवल पर भी लोगों को साइबर क्राइम को लेकर अवेयर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए एक महीने तक अवेयरनेस ड्राइव चलाया जाएगा।

इनकी रही मौजदगी

साइबर क्राइम के प्रति लोगों को अवेयर करने के लिए निकाली गई रैली में ईस्ट सिंहभूम के डीसी डॉ अमिताभ कौशल, एसएसपी अमोल वी होमकर, सिटी एसपी कार्तिक एस, ट्रैफिक डीएसपी राकेश मोहन सिन्हा के अलावा टाटा मोटर्स के अधिकारी और अन्य पुलिस ऑफिशयल्स प्रेजेंट थे।

आज का व‌र्ल्ड डिजिटल व‌र्ल्ड है और हर हाथ में हार्डवेयर है। जितनी तेजी से इंटरनेट का ग्रोथ हो रहा है, उतनी ही तेजी से साइबर क्राइम भी बड़ रहा है। इस पर रोक तभी लग सकेगी, जब लोग अवेयर होंगे। इस अवेयरनेस रैली के माध्यम से लोगों को अवेयर किया जा रहा है।

-डॉ अमिताभ कौशल, डीसी, ईस्ट सिंहभूम