छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: भूमि अधिग्रहण संशोधन कानून के विरोध में पांच जुलाई को विभिन्न राजनैतिक दलों द्वारा आहूत बंद के दौरान ¨हसा फैलाने वालों पर प्रशासन सख्ती से पेश आएगा। बंद को लेकर सोमवार को जिला समाहरणालय सभाकक्ष में पुलिस-प्रशासन की बैठक हुई।

बैठक के बाद उपायुक्त अमित कुमार ने बताया कि बंद के दौरान आम लोगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए लोक शांति बहाल रखने, यातायात व्यवस्था सुचारू रखने समेत अन्य मामलों पर चर्चा की गई व रणनीति बनाई गई। उपायुक्त ने बताया कि असामाजिक तत्वों की पहचान की जा रही है। बंद के दौरान सार्वजनिक व निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों और असामाजिक गतिविधि करने वालों पर सख्ती से कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान रेल परिचालन सामान्य रखने के लिए रेल एसपी से मिलकर रणनीति बनाई गई है। प्रमुख ट्रेनों को पुलिस सुरक्षा में जिला क्षेत्र से पार कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि बाजार के दुकानदार व वाहन चालक किसी के डर से अपना प्रतिष्ठान व वाहन बंद न रखें। किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न होने पर प्रशासन को सूचित करें। उन्होंने कहा कि बंद के दौरान विधि व्यवस्था को लागू करना प्रशासन के लिए चुनौती का विषय रहता है और इस जिम्मेदारी को हम पूरी तरह से वहन करते हैं। पांच जुलाई को बंद के दौरान शांतिपूर्ण तरीके से विधि व्यवस्था का संधारण जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

मौके पर वरीय पुलिस अधीक्षक अनुप बिरथरे ने कहा कि बंद के दौरान किसी भी प्रकार की हिंसा बर्दाश्त नहीं की जाएगी। किसी भी प्रकार का गलत कार्य करने वाले, जबरदस्ती बंद कराने वाले या हिंसा करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि पूरे जिले में संवेदनशील स्थानों को चयनित किया गया है और जो व्यक्ति ऐसे हैं जिनके द्वारा समस्या खड़ी की जा सकती है, वैसे करीब दो सौ लोगों को धारा 107 के तहत नोटिस जारी किया गया है। ऐसे लोगों को मंगलवार को भी नोटिस जारी किया जाएगा। बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी, सभी पुलिस उपाधीक्षक, सभी थाना प्रभारी, इंस्पेक्टर और जिला प्रशासन के पदाधिकारी मौजूद थे।

शहर में 25 संवेदनशील स्थान चिन्हित

जिला प्रशासन ने बंद को लेकर शहर में 25 और पूरे जिले में 50 से अधिक संवेदनशील स्थान चिन्हित किया है। बंद के मद्देनजर इन स्थानों में मजिस्ट्रेट के साथ पर्याप्त संख्या में फोर्स तैनात रहेगी। बंद समर्थन में जो भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे उनका तकनीकी सर्विलांस की व्यवस्था की गई है ताकि व्यक्तियों को नाम के माध्यम से चिन्हित किया जा सके और किसी भी तरह की असामाजिक गतिविधियों पर प्रभावी कानूनी कार्रवाई की जा सके। सारे रायट गियर जैसे हेलमेट, लाठी पार्टी, बॉडी प्रोटेक्टर, प्लास्टिक बुलेट, टीयर गैस की व्यापक तैयारियां की गई हैं। सारे संवेदनशील स्थानों पर क्यूआरटी तैनात रहेंगी जो कि आवश्यकता के अनुसार काम करेगी। उन्होंने कहा कि बंद के दौरान एनएच 33 पर विशेष नजर रखा जाएगा।

बनाए गए दो कैंप जेल

बंद को लेकर जिला प्रशासन ने दो कैंप जेल बनाया है। इसमें एक टेल्को स्टेडियम को और दूसरा घाटशिला में है। ऐसे तमाम लोग जिनसे लोक शांति भंग होने की संभावना है, उन लोगों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। यदि उनकी गतिविधियां संदेहास्पद रहेंगी तो प्रिवेंटिव एरेस्ट किया जाएगा।

सोशल मीडिया पर भी नजर

बंद को लेकर सोशल मीडिया पर जो भी ग्रुप बंद समर्थन में कार्यरत हैं उन पर भी प्रशासन कड़ी नजर रखे हुए है। सोशल मीडिया के माध्यम से जो लोग भ्रम पैदा करने की कोशिश करते हैं अथवा बंद के दौरान किसी भी तरह का गैर जिम्मेदाराना व्यवहार करते हैं तो वैसे ग्रुप या अन्य सोशल मीडिया के एडमिन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

जारी किया वाट्सएप नंबर

बंद के दौरान किसी प्रकार की दिक्कत होने अथवा जाम इत्यादि की जानकारी देने के लिए प्रशासन ने वाट्सएप नंबर जारी किया है। इस दौरान लोगों को बंद के कारण किसी प्रकार परेशानी होने या सूचना फोटो या वीडियो के माध्यम से वाट्सएप नंबर 7091091825 दिया जा सकता है। इसके साथ ही पुलिस की मदद लेने के लिए 100 नंबर पर भी डायल किया जा सकता है।