छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : ग्रेटर जमशेदपुर के मास्टर प्लान का ब्लू प्रिंट सोमवार को जिले की स्टीय¨रग कमेटी के सामने पेश होगा। तीन बजे होने वाली स्टीय¨रग कमेटी की इस बैठक में मास्टर प्लान के विस्तार के साथ ही साथ परामर्शी के शुल्क पर भी चर्चा होगी। डीसी डा। अमिताभ कौशल के अलावा सरायकेला-खरसावां के उपायुक्त, आयडा के एमडी, टाटा स्टील के वाइस प्रेसीडेंट, जुस्को के कैप्टन धनंजय मिश्रा, सीओ जमशेदपुर, सीओ गम्हरिया, जमशेदपुर अक्षेस के विशेष अधिकारी दीपक सहाय, मानगो अक्षेस के विशेष अधिकारी जेपी यादव, आदित्यपुर के नपा के विशेष अधिकारी और जुगसलाई नगर पालिका के विशेष अधिकारी ए मिंज शिरकत करेंगे।

59 वर्ग किमी बढ़ जाएगा रकबा

बैठक में तय होगा कि ग्रेटर जमशेदपुर में कौन से इलाके जुड़ेंगे और प्रस्तावित प्लान से कौन से क्षेत्र हटाए जाएंगे। मास्टर प्लान के ब्लू प्रिंट के अनुसार ग्रेटर जमशेदपुर का फैलाव कपाली, दो मुहानी, आदित्यपुर, कांड्रा सुंदरनगर, छोटा गोविंदपुर, बेलाजुड़ी और मोहरदा तक करने का प्रस्ताव है। अगर यह क्षेत्र शामिल किए गए तो मास्टर प्लान का फैलाव 150 वर्ग किलोमीटर रकबे से बढ़ कर 209 वर्ग किलोमीटर रकबे तक हो जाएगा। मास्टर प्लान में 59 वर्ग किलोमीटर का इजाफा किया जाएगा। परामर्शी कंपनी सुपीरियर ग्लोबल ग्रेटर जमशेदपुर में जुड़े 59 वर्ग किमी में फैले नए इलाकों का सर्वे कर विकास का खाका तैयार करेगा।

इलाके में हो सकता है परिवर्तन

साथ ही 2008 में बने 150 वर्ग किलोमीटर रकबे के मास्टर प्लान ( जमशेदपुर अक्षेस, मानगो अक्षेस, आदित्यपुर और जुगसलाई का इलाका) में भी रद्दोबदल हो सकता है। वर्तमान परिस्थितियों के एतबार से भी इसे अद्यतन किया जा रहा है। नए जुड़े इलाकों में कहां स्कूल, कॉलेज, अस्पताल और अन्य आधारभूत संरचना बनानी हैं इसके ब्लू पि्रंट पर चर्चा होनी है। यह मास्टर प्लान वर्ष 2027 तक के लिए बनाया जा रहा है। नए इलाके का मास्टर प्लान तैयार करने में 59 लाख रुपये खर्च होने की बात पर पिछली स्टीय¨रग कमेटी में सहमति बनी थी।

ग्रेटर जमशेदपुर में जुड़े हैं यह इलाके

-दो मुहानी, कपाली से लेकर तुरिया बेड़ा तक

-गम्हरिया, सीतारामपुर डैम और कांड्रा तक का इलाका

-एनएच पर घाटशिला की तरफ भिलाई पहाड़ी, बालीगुमा, देवघर, डांगा, हीराचुनी, बेलाजुड़ी तक का इलाका

-खैरबनी, छोटा गोविंपदुर, धनचटानी, मनीफीट, मनपिट्टा, प्रकाश नगर, पोखारी आदि इलाका

-बागबेड़ा, सरजामदा, हरहरगुट्टू, घाघीडीह, परसुडीह, करनडीह से सुंदर नगर तक का इलाका