छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : महाष्टमी के दिन टेल्को के पूजा पंडालों, मंदिरों व मेले में काफी भीड़ देखी गई। यहां नवरात्र का अनुष्ठान और दशहरा मेला अपने चरमोत्कर्ष पर पहुंच गया है। क्षेत्र में 28 से ज्यादा पूजा पंडाल बनाए गए हैं। यहां के पंडालों में स्थापित मां की प्रतिमाओं की पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालु सुबह से जुटने लगे थे। सप्तमी को पट खुलने के साथ ही दशहरा मेला प्रारंभ हो गया था। अष्टमी को श्रद्धालुओं ने मां दुर्गा के महागौरी स्वरूप की आराधना व पूजा-अर्चना और मंगल आरती की। इस दौरान मां का खोईंचा परंपरागत तरीके से महिला श्रद्धालुओं ने भरी।

सुबह से शाम तक भीड़

लक्ष्मीनगर, प्रेमनगर, बजरंगी बगान, रामाधीन बगान, ग्वाला बस्ती, नामदा बस्ती, जेम्को, जेम्को कॉलोनी, घोड़ाबांधा, खड़ंगाझार, राम मंदिर टेल्को, कृष्ण मंदिर, आजाद मार्केट, टेल्को 26 नंबर रोड, संडे मार्केट व न्यू मार्केट स्थित मंदिरों में सुबह से शाम तक श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। मां के दर्शन को लेकर यहां भीड़ लगी हुई थी।

महागौरी की हुई पूजा-अर्चना

नवरात्र के आठवें दिन गुरूवार को श्रद्धालुओं ने माता के आठवें स्वरूप महागौरी की आराधना एवं पूजा-अर्चना की। वहीं कल शुक्रवार को माता के नौवें स्वरूप सिद्धिदात्री की आराधना एवं पूजा-अर्चना की जाएगी। हवन यज्ञ के बाद ही नौ दिवसीय महानुष्ठान का समापन होगा। माता सिद्धिदात्री के बारे में कहा जाता है कि सिद्धि अर्थात मोक्ष को देनेवाली होने से देवी का नाम सिद्धिदात्री है। यह कमल पुष्प पर आसीन होती है। कहा जाता है कि इस पूजा में तिल का भोग लगाने और दान करने से लोग मृत्यु-भय से मुक्त होते हैं।

बेल्डीह कालीबाड़ी में लगी लंबी लाइन

महाअष्टमी के दिन भोग के लिए सबसे लंबी लाइन जहां लगी रही वह है बेल्डीह कालीबाड़ी। बेल्डीह कालीबाड़ी में भोग की लाइन लगातार बढ़ता ही जा रहा था। बेलडीह कालीबाड़ी में 100 रुपये में एक हंडी भोग का वितरण हो रहा था.इसके अलावा शहर के सभी पूजा पंडालों में भी अलग-अलग दर पर भोग का वितरण किया जा रहा है। ¨हद क्लब पूजा समिति द्वारा जहां महासप्तमी के दिन 3000 श्रद्धालुओं को भोग खिलाया गया जबकि दूसरे दिन महाअष्टमी के दिन 5 हजार लोगों को भोग खिलाया गया।

---

कुआंरी पूजन रहा आकर्षण का केंद्र

घाटशिला के रामकृष्ण शारदीय मठ में महाअष्टमी पर कुआंरी पूजा आकर्षण का केंद्र बना रहा। इस वर्ष ही नही प्रत्येक वर्ष महाअष्टमी के अवसर पर कुआंरी पूजा को लेकर स्थानीय लोगों के लिए प्रतिक्षा रहती है। इस वर्ष कुआरी पूजन के लिए कोलकाता के बेलूर मठ से 11 पुजारी व संयाशी यहां आकर वैदिक मंत्रोचारण के साथ पूजा अर्चना किए। कुआरी कन्या को मां का रूप देकर विधिवत मां का आगमन कराया गया। मां की प्रतिमा के ठीक सामने बैठाकर पूजा की गई।

महानवमी पूजन आज सुबह 9.22 से

महानवमी की पूजा शुक्रवार सुबह नौ बजकर 22 मिनट से प्रारंभ होगा। दशमी शेष रात्रि 5.13 बजे तक रहेगा। नवरात्र व्रत का पारन 30 सितंबर विजय दशमी को सुबह किया जाएगा या 29 सितंबर को रात 9.22 के बाद भी किया जा सकता है। नवरात्र व्रत का पारन 30 सितंबर विजय दशमी को प्रात: किया जाएगा या 29 सितंबर को रात 9.22 के बाद भी किया जा सकता है। संपूर्ण नवरात्र व्रत करने वालों का पारन 30 सितंबर को प्रात: या 29 को रात 9.22 बजे के बाद भी किया जा सकता है।

सीएम ने मां से लिया आशीर्वाद

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने महाअष्टमी पर गुरुवार को दर्जन भर पूजा पंडालों का भ्रमण करते हुए मां दुर्गा की आराधना की। इस दौरान उन्होंने झारखंड की खुशहाली व समृद्धि की कामना की। मुख्यमंत्री बाराद्वारी स्थित सार्वजनिक दुर्गापूजा समिति की पूजा-अर्चना में भाग लिया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने सूर्य मंदिर सिदगोड़ा, एग्रिको दुर्गापूजा पंडाल, शीतला मंदिर भालुबासा, देवनगर दुर्गापूजा पंडाल, सीतारामडेरा दुर्गापूजा पंडाल, मनीफीट आजाद बस्ती दुर्गापूजा पंडाल, लक्ष्मीनगर दुर्गापूजा पंडाल, दुर्गापूजा पंडाल जोजोबेड़ा, कृष्णानगर में पंडालों का भ्रमण किया। सभी पंडालों में मुख्यमंत्री का स्वागत पूजा समिति के लोगों ने किया।

पुलिस मुस्तैद, ट्रैफिक पर भी रखी जा रही नजर

दुर्गा पूजा को लेकर शहर के लगभग सभी चौक-चौराहों पर पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं। पूजा समिति के वोलेंटियर भी लगाए गए हैं। शाम के समय ही उपायुक्त अमित कुमार, एसएसपी अनूप टी मैथ्यू, सिटी एसपी प्रशांत आनंद, यातायात डीएसपी विवेकानंद ठाकुर खुद शहर का भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था व यातायात व्यवस्था का जायजा लिया।