-गिरिजा घरों व कब्रगाहों में सामूहिक प्रार्थना सभा का आयोजन हुआ

CHAKRADHARPUR : रविवार को पोडाहाट अनुमंडल भर में परमेश्वर पुत्र यीशु के पुनर्जीवित होने का पर्व ईस्टर मनाया गया। इस अवसर पर चक्रधरपुर समेत मनोहरपुर, गोईलकेरा, बंदगांव, सोनुवा, गुदडी व आनंदपुर के इलाके में अवस्थित गिरिजा घरों व कब्रगाहों में सामूहिक प्रार्थना सभा का आयोजन हुआ। चक्रधरपुर के रोमन कैथोलिक, सीएनआई और जीईएल चर्च में अलग-अलग समय में प्रार्थना सभा हुई। ख्रीस्तों में मान्यता है कि क्रूस पर चढ़ाए जाने के बाद गुड फ्राइडे के तीसरे दिन दुनिया का उद्घारकर्ता यीशु मसीह फिर से जी उठते हैं। लोगों को पापों से मुक्ति दिलाने के लिए वे कड़ी पीड़ा सहते हुए क्रूस पर चढ़ जाते हैं। अंतत: बुराई पर अच्छाई की जीत होती है। मान्यता है कि प्रभु यीशु मसीह की तरह ही ख्रीस्तों के दिवंगत परिजन भी उनका कल्याण व मार्गदर्शन करते हैं। इसलिए ईस्टर संडे के दिन परमेश्वर पुत्र यीशु के साथ ख्रीस्त अपने पूर्वजों को भी नमन करते हैं।

कब्रगाहों में जुटी भीड़

रविवार को भोर में इसाई कब्रगाहों में ख्रीस्तों की भीड़ जुटी। लोगों ने अपने पूर्वजों की कब्र पर फूल चढ़ाए और कैंडल जलाकर याद किया। भोर के अंधेरे में कब्रगाह कैंडलों की रोशनी से जगमगा उठा। इस दौरान पूर्वजों के लिए प्रार्थना भी की गई। इसके बाद गिरिजा घरों में आयोजित प्रार्थना सभा में हिस्सा लिया। प्रार्थना सभा समाप्त होने के बाद ख्रीस्तों ने एक दूसरे को ईस्टर की बधाई दी।

-----------------

प्रार्थना सभा का आयोजन

GHATSHEELA : इसाई समुदाय के लोगों ने रविवार को गिरजाघरों में प्रार्थना सभा आयोजित कर ईस्टर मनाया। समुदाय के लोगों ने कहा कि प्रभु यीशु ने लोक कल्याण के लिए तीन दिन बाद पुर्नजन्म लिया। उनके अवतार से मनुष्य जाति के लोगों का कल्याण होगा। उनके इस अवतार को लेकर समुदाय के लोगों ने खुशी के रूप में ईस्टर सेलिब्रेट किया।