-व्हीकल्स की पार्किग की नहीं है पर्याप्त सुविधा

-मार्केटिंग करने आए लोगों को होती है परेशानी

JAMSHEDPUR : शहर के मार्केट एरियाज में एन्क्रॉचमेंट एक बड़ी समस्या है। कई जगहों पर स्थाई तौर पर एन्क्रॉचमेंट कर लिया गया है, तो कई जगहों पर अस्थाई तौर पर रोड और अन्य स्थानों पर दुकानें लगाई जाती हैं या गाडि़यों की अवैध पार्किग होती है। शहर के सबसे व्यस्त बाजारों में से एक साकची मार्केट का भी कुछ ऐसा ही हाल है।

हर तरफ है एन्क्रॉचमेंट

साकची बसंत सिनेमा के आसपास के इलाके में हमेशा लोगों की भीड़भाड़ होती है। लोग दूर-दूर से यहां शॉपिंग के लिए आते हैं, लेकिन मार्केट की स्थिति ऐसी हो गई है कि कई बार लोगों का यहां आना परेशानी का सबब बन जाता है। इसकी वजह है एन्क्रॉचमेंट। मार्केट में हर तरफ अतिक्रमण दिखता है। इस वजह से मार्केट इतना कंजस्टेड हो गया है कि लोगों के लिए चलना मुश्किल हो जाता है।

नहीं मिलती पाकिर्ग की जगह

साकची मार्केट में जितनी स्थाई दुकानें हैं उससे कहीं ज्यादा दुकानें अस्थाई तौर पर एन्क्रॉचमेंट कर लगाई जाती हैं। मार्केट के अंदर तो एन्क्रॉचमेंट है ही, रोड पर भी दुकानें लगती हैं। मार्केट कंजस्टेड हो जाने की वजह से कार तो दूर, लोगों को टू व्हीलर ले जाने में भी परेशानी होती है। वहीं, जो लोग अपनी गाडि़यों को पार्किग में खड़ी कर मार्केट जाना चाहते हैं उनके लिए भी काफी दिक्कतें हैं। मार्केट एरिया में पार्किग की प्रॉपर व्यवस्था नहीं होने की वजह लोगों को गाडि़यां लगाने की जगह नहीं मिलती। ऐसे स्थिति में बड़ी संख्या में गाडि़यां रोड पर खड़ी की जाती हैं। इससे दूसरे आने-जाने वाले लोगों को परेशानी होती है.जिसकी वजह से परेशानी और बढ़ती है।

साकची मार्केट इतना कंजस्टेड हो गया है कि यहां आराम से शॉपिंग करना काफी मुश्किल है। मार्केट के अंदर हर तरफ इतना एन्क्रॉचमेंट है कि ढंग से पैर रखने की जगह नहीं मिलती।

विजेंद्र, गोलमुरी

साकची मार्केट में पार्किग की समस्या तो है ही एन्क्रॉचमेंट की वजह से भी काफी परेशानी होती है। हर तरफ दुकानें लगा दी गई हैं, जिसकी वजह से ज्यादा भीड़भाड़ होने पर मार्केट पैदल जाना भी मुश्किल हो जाता है।

धीरज कुमार, कदमा