JAMSHEDPUR: अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो आने वाले दिनों में जमशेदपुर में वीमेंस यूनिवर्सिटी का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा। जिला प्रशासन से जमीन मुहैया कराये जाने के साथ ही यह यूनिवर्सिटी मूर्त रूप ले लेगी। पिछले दिनों राष्ट्रीय उच्च शिक्षा अभियान (रुसा) ने भी वूमेंस कॉलेज, जमशेदुपर को अपग्रेडेशन के तहत वूमेंस यूनिवर्सिटी बनाने के प्रस्ताव का अनुमोदन कर दिया है। बकायदा इसके लिए भ्भ् करोड़ रुपये की स्वीकृति भी जमीन की प्रत्याशा में कर दी गई है।

क्0-क्भ् दिनों में फिर बैठक

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधीन कार्य करने वाले प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड (पीएबी) की बैठक अगले क्0-क्भ् दिनों में होने वाली है। इसमें अगर कॉलेज ने जमीन संबंधी दस्तावेज को बोर्ड के समक्ष प्रस्तुत करने में सफलता प्राप्त की, तो यूनिवर्सिटी के प्रस्ताव को बोर्ड मंजूर कर देगा। इस यूनिवर्सिटी के लिए कई बाधाएं वीमेंस कॉलेज प्रबंधन ने पार कर ली है। बस एक बाधा है वह है जमीन। इस संबंध में उपायुक्त से पत्राचार किया जा चुका है। यूनिवर्सिटी के अधीन कई विभाग के भवनों का निर्माण, कर्मचारी आवास, परीक्षा विभाग सहित कई तरह के भवनों के निर्माण के लिए कम से कम ख्0 एकड़ जमीन आवश्यक है। मालूम हो कि पूर्वी भारत में रमा देवी कॉलेज, भुवनेश्वर को ही वीमेंस यूनिवर्सिटी का दर्जा प्राप्त है।

भौगोलिक दृष्टिकोण से जमशेदपुर में वीमेंस यूनिवर्सिटी का काफी महत्व है। इस कारण हम सरायकेला-खरसावां या फिर पश्चिम सिंहभूम जिला में इसके लिए जाना नहीं चाहते हैं। जमशेदपुर में ही इस यूनिवर्सिटी के लिए जमीन की तलाश हो रही है। जिला प्रशासन भी इस मामले में काफी गंभीर है।

-डॉ। शुक्ला मोहंती, प्रिंसिपल, वीमेंस कॉलेज, जमशेदपुर