-डिमना चौक की है घटना, शार्ट सर्किट से लगी आग

-चार घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका

JAMSHEDPUR: मानगो के डिमना चौक पर बुधवार तड़के चार बजे शार्ट सर्किट से लगी आग में दो घर समेत ख्0 झोपड़ीनुमा दुकानें जल गईं। जिससे दुकान मालिकों को लाखों की क्षति हुई। आग की सूचना के बाद अग्निशमन विभाग की चार दमकलों ने मौके पर पहुंच आग पर काबू पाने की कवायद शुरू की। चार घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। घटना से अफरा-तफरी मची रही। दुकानदार अपनी-अपनी दुकानों से सामान निकालते रहे। जानकारी पर मानगो अक्षेस के विशेष पदाधिकारी जेपी यादव, भाजपा नेता विकास सिंह, उलीडीह मंडल अध्यक्ष नीरज सिंह समेत अन्य सुबह पांच बजे डिमना चौक पहुंचे। दुकानदारों से मिलकर आगजनी की जानकारी ली। आग कैसे लगी यह कोई स्पष्ट नहीं बता पाया। बताया गया कि बिजली के हाईटेंशन तार के सटने से निकली चिंगारी से आग लगी, तो किसी ने कि आग तापने के दौरान जल रहे अलाव से या फिर भूंजा की दुकान में जली छोड़ी गई चूल्हे से लगी होगी। एमजीएम थाना प्रभारी ने बताया कि आग शार्ट सर्किट के कारण ही लगी है। जैसा कि पेट्रोलिंग पार्टी ने मौके पर पहुंच देखा। जलने वाले दुकानों में अधिकांश सब्जी दुकानें है।

आग से इनकी जली दुकानें

दुकानदार दुकान नुकसान

बिहारी प्रसाद चूड़ा, बर्तन ब्.भ्0 लाख

छोटू सिंह पूजा, फाइबर म्0 हजार

कनक देवी हडि़या क्0 हजार

मुकडू गोराई सब्जी ख्भ् हजार

ललन यादव फल, दर्शक्रम ब्0 हजार

अजय गुप्ता बर्तन क् लाख

संतो मंडल सब्जी 70 हजार

देवेंद्र गिरी फल क् लाख

फूलचंद्र अंडा, चना ख्0 हजार

सहदेव दत्ता पान फ्0 हजार

राजीव रुही दास मोची फ्0 हजार

सुमित्रा तंतूबाई घर क्0 हजार

विपिन कुमार भूंजा फ्भ् हजार

काजल सेन

मोती लाल गोराई जूता-चप्पल क्.भ् लाख

पारस गिरी खैनी, भूंजा ब्0 हजार

पानो देवी होटल फ्0 हजार

सबकुछ हो गया तहस-नहस

आग ने सुमित्रा तंतूबाई का सबकुछ तहस-नहस कर दिया। झोपड़ी में मां-बेटी बीते क्0 वर्ष से भी अधिक समय से रहती थी। झोपड़ी जलने से आशियाना भी छीन गया। इसी तरह जूता-चप्पल की मरम्मत करने वाले राजीव रुही दास की भी झोपड़ी जल गई। लोगों की माने तो बिहारी प्रसाद की पत्ता का दोना, बर्तन, प्लास्टिक गिलास की दुकान है। उसकी दुकान में बिजली की तार में हुई शार्ट सर्किट से ही आग लगी जो बढ़ते गई। बिजली तार को पेड़ में बांध-बांध कर लाया गया था।

आग से झुलसे दो पेड़

शार्ट सर्किट से लगी आग से दो पेड़ भी झुलस गए। पेड़ में बिजली तार को बांध-बांध कर कनेक्शन लिया गया था। शार्ट सर्किट से एक ट्रांसपोर्ट कार्यालय की बिजली स्वीच जल गई।

आग बुझाने में हुई मशक्कत

जिस समय आग लगी। उस समय तेज हवा भी बह रही थी और साथ ही एनएच के किनारे आग लगने के कारण सड़क से गुजरने वाली भारी वाहनों से भी हवा का बहाव और तेज हो जा रहा था.तड़के ही क्षेत्र की भुल जाती हैं दुकानें