छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: एसएसपी अनूप टी मैथ्यू ने शहर में अपराध नियंत्रण, सूचना संकलन और विधि व्यवस्था को लेकर शहरी क्षेत्र के सभी थाना एरिया में 40 टाइगर मोबाइल की तैनाती नए रंग-रूप में की है। शुक्रवार को एसएसपी ने साकची थाना स्थित कंपोजिट कंट्रोल रूम (पीसीआर) में की। उन्होंने कहा कि मोबाइल यूनिट में कुल 160 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गयी है, जो दो शिफ्ट में डयूटी करेंगे। पहली शिफ्ट में सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक और शाम 5 से रात 9 बजे तक, वहीं दूसरी शिफ्ट में रात 12 से सुबह 8 बजे तक पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। पीसीआर के नियंत्रण में टाइगर मोबाइल की गश्ती होगी। टाइगर मोबाइल का लोकेशन कंट्रोल रूम में निश्चित टाइम डिस्पले के आधार पर होगा। टाइगर मोबाइल की बाइक व्हाइट कलर की हैं और सभी गाडि़यों में सीरियल नंबर 1 से 40 तक मार्क किया गया है। साथ ही सुरक्षा के दृष्टिकोण से सभी पुलिसकर्मियों को व्हाइट हेलमेट भी प्रदान किया गया है।

मिले वायरलेस व एनरॉयड फोन

एसएसपी ने बताया कि सभी टाइगर मोबाइल यूनिट से त्वरित संवाद बनाये रखने के लिए पुलिसकर्मियों को वायरलेस सेट और एनरॉयड फोन दिया गया है। जो एसएसपी के फोन से सीधे संपर्क में रहेंगे। मैनपैक और मोबाइल एप्लिकेशन के आधार पर कंपोजिट कंट्रोल रुम से टाइगर मोबाइल का लोकेशन प्राप्त किया जायेगा और समय-समय पर दिशा निर्देश दिया जायेगा।

किस थाना क्षेत्र में कितने

आजादनगर थाना क्षेत्र में 1, बागबेड़ा में 3, बिरसानगर में 1, बिष्टुपुर में 4, बर्मामाइंस मे 1, गोलमुरी में 2, गोविंदपुर में 1, जुगसलाई में 4, कदमा में 4, मानगो में 2, एमजीएम में 1, उलीडीह में 1, परसुडीह में 2, साकची में 4, सिदगोड़ा में 2, सीतारामडेरा में 2, सोनारी में 2 और टेल्को में 2 टाइगर मोबाइल की तैनाती की गयी है।

क्या-क्या होंगे फायदे

एसएसपी ने बताया कि टाइगर मोबाइल की तैनाती शहर के प्रमुख एरिया, मार्निग वॉक के समय, शहर के भीड़भाड़ वाले बाजार, चौक-चौराहे, रात्रि में विशेष रुप से होगी। इससे चोरी पर रोकथाम, छिनतई और लूट पर लगाम लगेगी। कहीं किसी तरह की सूचना पर टाइगर मोबाइल के जवान मौके पर पहुंच जाएंगे।