-3 डायर्वट और एक ट्रेन को शार्ट टर्मिनेट कर चलाने का निर्णय

-राउरकेला स्टेशन क्यू केबिन की डाउन लाइन के पास 134 नंबर ब्रिज की हो रही मरम्मत

CHAKRADHARPUR (09 July, JNN): चक्रधरपुर रेल मंडल के राउरकेला स्टेशन क्यू केबिन की डाउन लाइन के पास स्थित क्फ्ब् नंबर ब्रिज की मरम्मत के लिए रेलवे ने 9 से लेकर क्ख् जुलाई तक ब् ट्रेनों को रद्द, फ् ट्रेनों का मार्ग परिवर्तन एवं क् ट्रेन को शार्ट टर्मिनेट कर चलाने का निर्णय लिया है। रेलवे ने बुलेटिन क् व ख् जारी किया है। रेलवे क्यू केबिन के डाउन लाइन के पास स्थित क्फ्ब् नंबर ब्रिज की मरम्मत करने का कार्य युद्धस्तर से कर रही है। इंजीनियिरंग एवं मैकेनिकल विभाग के सैकड़ों रेलकर्मी ब्रिज की मरम्मत कर गार्डर लगाने के कार्य में जुटे हैं। ब्रिज में हो रहे कार्य का जायजा लेने के लिए चक्रधरपुर रेल मंडल के डीआरएम एवं संबिधत विभाग के अधिकारी बुधवार की रात को ट्रेन नंबर क्80फ्0 शालिमार कुर्ला एक्सप्रेस ट्रेन से राउरकेला के लिए रवाना हुए। राउरकेला पहुंच कर डीआरएम राजेन्द्र प्रसाद ने रात भर रहकर ब्रिज की मरम्म्त कार्य का जायजा लिया। इसके वाद वे गुरुवार को इस्पात एक्सप्रेस ट्रेन से चक्रधरपुर पहुंचे। चक्रधरपुर स्टेशन में डीआरएम ने बताया कार्य प्रगति पर है। रेलवे कुछ ट्रेनों को रद्द और कुछ ट्रेनों को डायर्वट रूट से चलाकर ब्रिज का कार्य कर रही है। डीआरएम के साथ इंजीनिय¨रग विभाग के सीनियर डीईएन को-ऑर्डनेशन आर सारस्वत, डीईएन सेटलमेंट एस कर्मकार, डीओएम हर¨वदर सिंह भी थे।

ह है मामला

हावड़ा मुंबई मुख्य रेल मार्ग के किलोमीटर पोल संख्या ब्क्क् का ख्फ् से ख्भ् के बीच में एक बड़े नाले के ऊपर क्फ्ब् नंबर ब्रिज बना हुआ है। इससे रेलवे की अप व डाउन लाइन गुजरती है। ख् जुलाई की रात लगातार दो दिनों से इस इलाके में भारी बारिश के कारण पानी के तेज बहाव से नाला का गार्डर धंस गया और रेल लाइन के नीचे की मिट्टी भी बारिश में बह गई। इससे डाउन लाईन के बीच बड़ा सा गड्ढा बन गया था। इसी गड्ढे के ऊपर से होकर रात में दर्जनों ट्रेन गुजरी। गनीमत यह रही कि कोई बड़ा ट्रेन हादसा नहीं घटा। ख् जुलाई से लेकर अब तक रेलवे इस को ठीक करने में जुटी हुई है।

ये ट्रेनें हुईं रद्द

-ट्रेन नंबर भ्8क्क्फ् और भ्8क्क्ब् टाटा बिलासपुर पैसेंजर ट्रेन अप व डाउन में 9 जुलाई से क्ख् जुलाई तक रद्द।

-ट्रेन नंबर भ्8म्भ्9 हटिया राउरकेला पैसेंजर ट्रेन 9 जुलाई से क्ख् जुलाई तक रद्द।

-ट्रेन नंबर भ्8म्म्0 राउरकेला हटिया पैसेंजर ट्रेन क्0 जुलाई से क्फ् जुलाई तक रद्द।

इन्हें किया गया डायवर्ट

-ट्रेन नंबर क्8ब्भ्क् हटिया पुरी तपस्वनी एक्सप्रेस ट्रेन 9 जुलाई से क्ख् जुलाई तक हटिया स्टेशन से होते हुए भाया मुरी, चाडिल, सीनी, राजखरसंवा, डांगुवापोसी, जरूली, जालपुर रोड होकर पुरी पहुंचेगी।

-ट्रेन नंबरक्8ब्भ्ख् पुरी हटिया तपस्वनी एक्सप्रेस ट्रेन 9 जुलाई से क्ख् जुलाई तक पुरी स्टेशन से होते हुए भाया जाजपुर रोड, जरूली, डांगुवापोसी, राजखरसंवा, सीनी, चांडिल, मुरी होते हुए हटिया पहुंचेगी।

इन ट्रेनों को किया गया शाटर्-टर्मिनेट

ट्रेन नंबर भ्8क्म्क् हटिया झारसुगुडा पैसेंजर ट्रेन 9 जुलाई को हटिया से खुल कर ओरगा पहुंची थी। इस ट्रेन को रेलवे ने झारसुगुडा पहुंचने से पहले ओरगा स्टेशन से वापस हटिया के लिए रवाना किया है। रेलवे ने ओरगा से झारसुगुडा स्टेशन तक इस ट्रेन को एक दिन के लिए रद्द ि1कया है।

चार दिनों तक चक्रधरपुर होकर नहीं चलेगी संबलेश्वरी एक्सप्रेस

ट्रेन नंबर क्800भ् अप व क्800म् डाउन हावड़ा जगदलपुर संबलेश्वरी एक्सप्रेस ट्रेन 9 जुलाई से क्ख् जुलाई तक चक्रधरपुर होकर नहीं चलेगी। रेलवे ने इस ट्रेन को संबलपुर से टाटानगर के बीच चार दिनों के लिए रद्द कर दिया है। रेलवे ने 9 जुलाई से क्ख् जुलाई तक संबलेश्वरी एक्सप्रेस ट्रेन को डायवर्टेड रूट से चलाने का निर्देश जारी किया है। ट्रेन नंबर क्800भ् अप हावड़ा स्टेशन से खुल कर भाया खड़गपुर, भद्रक, कपिलास रोड़, अंगुल, संबलपुर होते हुए जगदलपुर पहुंचेगी। जबकि ट्रेन नंबर क्800म् डाउन जगदलपुर स्टेशन से खुल कर भाय संबलपुर, अंगुल, कपिलास रोड़, भद्रक, खड़गपुर होते हुए हावड़ा पहुंचेगी।

रेलवे ने ब्रिज का कार्य करने के लिए 9 से क्ख् जुलाई तक ब् ट्रेनों को रद्द, फ् ट्रेनों का मार्ग परिवर्तन और क् ट्रेन को शार्ट टर्मिनेट कर चलाने का निर्णय है। इसके अलावा रेलवे ने जिन ट्रेनों को डायवर्ट और रद्द किया है, उन ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को रेलवे टिकट के पूरे पैसे वापस करेगी।

-अशोक कुमार अग्रवाला, सीनियर डीसीएम चक्रधरपुर रेल मंडल