-प्लस टू के बाद जीआईआईटी भी हो सकता है स्टूडेंट्स का एक ऑप्शन

JAMSHEDPUR: झारखंड बोर्ड के क्ख् वीं साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट आ चुका है। सोमवार को आईसीएसई और आईएससी का रिजल्ट भी डिक्लियर हो गया। सीबीएसई के नतीजे भी जल्द ही घोषित कर दिए जाएंगे। रिजल्ट के साथ ही अब शुरू होगी हायर स्टडीज के लिए एडमिशन की दौड़। अगर सही गाइडेंस ना मिले तो एग्जाम में बेहतर मा‌र्क्स पाने की खुशी अच्छे कोर्स और कॉलेज के सेलेक्शन को लेकर होने वाली टेंशन में तब्दील होते देर नही लगेगी। रिजल्ट आने के बाद कई स्टूडेंट्स आगे की पढ़ाई के लिए दूसरे शहरों का रूख करने की तैयारी करने में जुटेंगे, लेकिन कई ऐसे भी हैं जो यहां रहकर ही हायर स्टडीज कम्प्लीट करना चाहते हैं। ऐसे स्टूडेंट्स के लिए शहर में क्या हैं ऑप्शन, आई नेक्स्ट ने ये जानने की कोश्ि1ाश की।

कमी नहीं है आॅप्शन्स की

प्लस टू के बाद जो स्टूडेंट जमशेदपुर में रहकर आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं उनके लिए ऑप्शन्स की कमी नहीं है। ऐसे स्टूडेंट्स के लिए जीनियस इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (जीआईआईटी) भी ऑप्शन हो सकता है। यहां स्टूडेंट्स के लिए कई ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज हैं जिनके जरिए कॅरियर को सही दिशा दी जा सकती है।

बनाई है एक अलग पहचान

बेहद कम समय में जीआईआईटी ने एक अलग पहचान बनाई है। ख्000 में शुरुआत से लेकर अब तक संस्थान ने कई उपलब्धियां हासिल की है। क्वालिटी एजुकेशन के लिए संस्थान ने कई अवार्ड भी अपने नाम किए हैं। एक्पीरिएंस्ड और एक्सपर्ट फैकल्टी, स्टेट ऑफ द आर्ट टेक्नोलॉजी, स्किल डेवलपमेंट और एप्लायड नॉलेज पर फोकस जैसी चीजें संस्थान में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के ओवरऑल डेवलपमेंट में मदद करती हैं। संस्थान में पढ़ाई के साथ-साथ स्टूडेंट्स के प्लेसमेंट पर भी ध्यान दिया जाता है। जीआईआईटी के प्रिंसिपल ओम प्रकाश ने बताया कि ख्0क्ब् में क्क्ख् कैंपस इंटरव्यू ऑर्गनाइज किए गए जिसमें भ्म् कंपनीज ने हिस्सा लिया।

ये हैं जीआईआईटी द्वारा ऑफर किए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण ग्रेजुएशन प्रोग्राम्स

कोर्स ड्यूरेशन

बीबीए फ् वर्ष

बीसीए फ् वर्ष

बीएससी आईटी फ् वर्ष

बी कॉम फ् वर्ष

क्या है एडमिशन प्राॅसेस?

म्0 परसेंट से ज्यादा मा‌र्क्स लाने वाले स्टूडेंट के लिए डायरेक्ट एडमिशन की सुविधा है। वहीं, जिन स्टूडेंट्स का मा‌र्क्स म्0 परसेंट से कम है उनका एडमिशन इंटरव्यू के जरिए लिया जाता है। जीआईआईटी के प्रिंसिपल ओम प्रकाश ने बताया कि 70 परसेंट से ज्यादा मा‌र्क्स लाने वाले स्टूडेंट्स को फ्0 हजार रुपए की स्कॉलरशिप भी दी जाती है।

यहां करें कंटेक्ट

एड्रेस- जीआईआईटी, एन रोड, बिष्टुपुर

कॉन्टैक्ट नंबर- 0म्भ्7 ख्फ्ख्0फ्9फ्, ख्फ्ख्07क्क्, ख्फ्ख्0भ्ब्फ्

वेबसाइट- <द्ग>ख्ख्ख्.द्वब्द्दद्बद्बह्ल.ष्श्रद्व

हमारा मकसद स्टूडेंट्स को सिर्फ डिग्री देना नहीं, बल्कि उन्हें काबिल वर्कफोर्स बनाना है। यहां क्लास रूम टीचिंग के साथ-साथ प्रैक्टिकल, इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग, स्किल डेवलपमेंट पर भी ध्यान दिया जाता है, ताकि स्टूडेंट इंडस्ट्री के मानकों पर खरे उतरे और कोर्स कम्प्लीट करने के बाद स्टूडेंट्स को जॉब मिलने में किसी तरह की परेशानी ना हो। यहां कैंपस प्लेसमेंट पर भी ध्यान दिया जाता है जिसमें बड़ी-बड़ी कंपनीज शामिल होती हैं।

-ओम प्रकाश, प्रिंसिपल, जीआईआईटी