-बढ़ रही है बरसाती बीमारियों का प्रकोप, जापानी इंसेफ्लाइटिस के मिले पांच पेशेंट

-बीमारियों को कंट्रोल करने में हेल्थ डिपार्टमेंट लाचार, नहीं है जरूरी संसाधन

JAMSHEDPUR : इस साल भी सिटी में बरसाती बीमारियों का प्रकोप बढ़ता जा रहा है, लेकिन इससे बचाव के पुख्ता इंतजाम करने के बजाय हेल्थ डिपार्टमेंट सिर्फ जागरूकता अभियान चलाकर अपनी जिम्मेदारियों से पल्ला झाड़ता दिख रहा है। मंगलवार को जापानी इंसेफ्लाइटिस (जेई) के पांच नए मामलो की पुष्टि हुई। डिस्ट्रिक्ट में अब तक जेई के कुल ख्ख् मामले आ चुके हैं, वहीं मलेरिया की वजह से अब तक करीब क्0 पेशेंट्स की मौत हो चुकी है। लेकिन, इन बीमारियों को रोकने के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट के पास ना तो फॉगिंग मशीन है और ना ही मेडिकेटेड मच्छरदानी।

लाचार है डिपार्टमेंट

बरसात के मौसम में हर साल मच्छरों की वजह से होने वाली तरह-तरह की बीमारियों के आगे लोग तो मजबूर हैं ही, इन बीमारियों पर कंट्रोल करने में हेल्थ डिपार्टमेंट भी लाचार दिख रहा है। मलेरिया डिपार्टमेंट के पास बरसाती बीमारियों से निपटने के लिए जरूरी संसाधन ही मौजूद नहीं हैं। गवर्नमेंट की ओर से ना तो मेडिकेटेड मच्छरदानी उपलब्ध कराया गया है और ना ही फॉगिंग मशीन। संसाधनों की कमी की वजह से जागरूकता अभियान के भरोसे काम चला रहा था, लेकिन फंड के अभाव में इसे भी रोक दिया गया है।

फिर कैसे हो बचाव

मच्छर की वजह से होने वाली बीमारियों से निपटने के लिए मलेरिया डिपार्टमेंट द्वारा हेल्थ डिपार्टमेंट से म्ब् हजार मेडिकेटेड मच्छरदानी की मांग की गई थी। पर ये मांग अब तक पूरी नहीं हुई। डिस्ट्रिक्ट मलेरिया ऑफिसर डॉ बीबी टोपनो ने बताया कि मच्छरों से बचने के लिए रूरल एरियाज में हर साल मेडिकेटेड मच्छरदानी बांटी जाती है, लेकिन इस साल उपलब्ध नहीं होने की वजह से मच्छरदानी नहीं बांटी जा सकी। डिस्ट्रिक्ट बनने के बाद से अब तक फॉगिंग मशीन खरीदी नहीं गई है। फॉगिंग के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट को नोटिफाइड एरिया कमिटीज पर निर्भर होना पड़ता है, पर यहां से भी मैनपावर की कमी जैसी वजहें बताकर पूरा सहयोग नहीं मिल पाता। हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारियों का आरोप है कि नोटिफाइड एरिया कमिटी द्वारा साफ-सफाई का काम भी धीमी गति से होता है साथ ही प्रॉपर तरीके से फॉगिंग भी नहीं होती।

शहर के कई इलाकों में काफी गंदगी है। इसके लिए स्थानों को चिह्नित कर नोटिफाइड एरिया कमिटी को जानकारी दी गई, लेकिन अब तक साफ-सफाई नही हो पाई।

-डॉ एके लाल, डिस्ट्रिक्ट फाइलेरिया ऑफिसर

फंड की कमी होने की वजह से अवेयरनेस प्रोग्राम आयोजित करने में परेशानी हो रही है। डिपार्टमेंट को किसी तरह संचालित किया जा रहा है। फॉगिंग मशीन और मेडिकेटेड मच्छरदानी भी उपलब्ध नहीं कराया गया है।

-डॉ बीबी टोपनो, डिस्ट्रिक्ट मलेरिया ऑफिसर