छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : स्वाइन फ्लू से बचाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से शुक्रवार को टाटा स्टेशन और बस स्टैंड में शिविर लगाकर लोगों की स्क्रीनिंग की गई। कैंप में 70 लोगों ने टेस्ट कराया। इसके अलावा स्वाइन फ्लू के प्रति लोगों को अवेयर करने के लिए शहर में जगह-जगह होर्डिग्स और बैनर भी लगाए गए हैं।

एमजीएम रेफर किए गए तीन लोग

स्वाइन फ्लू के मद्देनजर जांच के लिए स्टेशन पर लगाए गए कैंप में 44 लोगों की जांच की गई। हालांकि इनमे से किसी में भी स्वाइन फ्लू के लक्षण नही पाए गए। दूसरी तरफ, बस स्टैंड में लगाए गए कैंप में 26 लोगों की जांच की गई। कैंप में मौजूद डॉ टी राय ने बताया की इनमे से तीन लोगों को कुछ दिनों से सर्दी-खांसी की समस्या थी, जिसे देखते हुए उन्हे एमजीएम हॉस्पिटल रेफर किया गया। अब टेस्ट के बाद ही पता चलेगा कि उनमें स्वाइन फ्लू के लक्षण हैं या नहीं।

स्वाइन फ्लू को लेकर आज मीटिंग

स्वाइन फ्लू को लेकर शनिवार को रांची में मीटिंग बुलाई गई है। हेल्थ डिपार्टमेंट की सीनियर अधिकारियों के साथ होनेवाली मीटिंग में सभी जिलों से स्वास्थ्य अधिकारियों को बुलाया गया है। मीटिंग में सिविल सर्जन डॉ विभा शरण और डिस्ट्रिक्ट सर्विलांस ऑफिसर डॉ शाहिर पॉल शामिल होंगे। इस मीटिंग में स्वाइन फ्लू के अबतक आए मामले, जांच की स्थिति के साथ-साथ दवाइयां और स्वाइन फ्लू से निपटने के लिए अन्य आवश्यकताओं पर चर्चा होगी।

मंगलवार को दो की हो गई थी मौत

गौरतलब है कि इस मंगलवार को स्वाइन फ्लू से यहां दो मरीजों की मौत हो गई थी। इनमें से एक मरीज का टीएमएच और दूसरे का ब्रह्मानंद हॉस्पिटल में इलाज चल रहा था। खास बात था कि इन मरीजों के ब्लड सैंपल को जांच के लिए कोलकाता भेजा गया था, लेकिन जांच रिपोर्ट आने के पहले ही दोनों मरीजों ने दम तोड़ दिया था। जांच रिपोर्ट में दोनों मरीजों में स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि हुई थी। इसके अलावा उसी दिन रांची में भी एक महिला मरीज की मौत स्वाइन फ्लू से हो गई थी।

क्वोट

बस स्टैंड और स्टेशन पर कैंप लगाकर स्वाइन फ्लू के संदिग्ध मरीजों की जांच की जा रही है। स्वाइन फ्लू को लेकर शनिवार को रांची में मीटिंग भी बुलाई गई है।

डॉ शाहिर पॉल

डिस्ट्रिक्ट सर्विलांस ऑफिसर