-नोडल ऑफिसर्स के कंधों पर होगी हेल्थ सर्विसेज में सुधार की जिम्मेदारी -ब्लॉकवाइज नियुक्त किए गए नोडल ऑफिसर

JAMSHEDPUR: डिस्ट्रिक्ट में हेल्थ सर्विसेज को सुधारने के लिए अब रिस्पांसिबिलिटी तय की जाएगी। ग्रामीण क्षेत्रों तक बेहतर हेल्थ सर्विसेज पहुंचे इसके लिए ब्लॉकवाइज नोडल ऑफिसर बनाए गए हैं। हर क्षेत्र में प्रॉपर हेल्थ केयर इंश्योर करने और योजनाएं के बेहतर संचालन की जिम्मेदारी नोडल ऑफिससर्1 की होगी।

सुधार का है लक्ष्य

हेल्थ डिपार्टमेंट के ऑफिसर्स के कंधों पर डिस्ट्रिक्ट में स्वास्थ्य की स्थिति सुधारने की जिम्मेदारी होगी। ग्रामीण क्षेत्रों के अंतिम व्यक्तियों को छह महीने के अंदर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। अबतक कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर के इंचार्ज वहां पर तैनात डॉक्टर ही होते थे, लेकिन अब सारे काम नोडल ऑफिसर देखेंगे।

बनाई गई टीम

सिविल सर्जन डॉ। विभा शरण ने कहा कि योजनाओं को बेहतर ढंग से संचालन और अधिक से अधिक लोगों तक लाभ पहुंचाने के लिए नोडल ऑफिसर नियुक्त किए गए हैं। यह प्रति सप्ताह अपने-अपने एरिया में हेल्थ सेंटर और स्थानीय लोगों से अवगत होंगे और वहां की समस्या का समाधान निकालने की कोशिश करेंगे। अगर जरूरत पड़ती है, तो सिविल सर्जन खुद क्षेत्र का जायजा लेकर रिपोर्ट विभाग को सौंपेंगी, ताकि जल्दी ही समस्या का समाधान निकाला जा सके।

इन्हें मिली जिम्मेदारी

ऑफिसर स्थान

एसीएमओ डॉ केसी मुंडा मुसाबनी, डुमरिया

टीबी ऑफिसर डॉ प्रभाकर भगत बहरागोड़ा, चाकुलिया

फाइलेरिया ऑफिसर डॉ एके लाल घालभुमगढ़, घाटशिला

कुष्ठ पदाधिकारी डॉ उमाशंकर प्रसाद पोटका, पटमदा

आरसीएच ऑफिसर डॉ महेश्वर प्रसाद जुगसलाई