-हो भाषा व सरना धर्म के लिए राज्यपाल को सोंपेंगे मांगपत्र

-एक्स सीएम मधु कोड़ा ने झंडी दिखा किया रवाना, पांच को रांची पहुंचेंगी पदयात्रा

JAMSHEDPUR: कोल्हान के हो आदिवासियों ने सोमवार को भाषा आंदोलन का आगाज कर दिया। इसके लिए हो समाज के सैकड़ों लोग सोमवार को क्ख्0 किमी की पदयात्रा पर निकले। जमशेदपुर से शुरू हुई पदयात्रा पांच अगस्त को रांची पहुंचकर समाप्त होगी। आदिवासी हो समाज युवा महासभा की ओर से की जा रही पदयात्रा में पूर्वी सिंहभूम के साथ-साथ चाईबासा, चक्रधरपुर समेत सरायकेला-खरसावां के सैकड़ों हो युवा अपनी सहभागिता निभा रहे हैं।

पहुंचे चांडिल

सोमवार को जमशेदपुर के साकची गोलचक्कर से पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा ने झंडी दिखा कर पदयात्रा को रवाना किया। पदयात्रा में क्भ्00 से अधिक हो समाज के लोग भाग ले रहे हैं। सोमवार को जमशेदपुर से रवाना होने के बाद पदयात्री चांडिल तक का सफर पूरी कर चुके थे। पांच अगस्त को पदयात्रा में शामिल हो समाज के लोग रांची पहुंचेंगे और अपनी पांच सूत्री मांगों को लेकर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे। आदिवासी हो समाज युवा महासभा के पूर्वी सिंहभूम जिला अध्यक्ष सुरा बिरुली ने बताया कि पांच सूत्री मांगों में हो भाषा को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल करने की मांग प्रमुख होगी तो वहीं सरना धर्म को मान्यता देते हुए इसके लिए जनगणना में अलग से कोड व कॉलम का प्रावधान करने की भी मांग की जाएगी। इसके अलावा पारंपरिक आदिवासी स्वशासन व्यवस्था के व्यवस्थापकों, यानी मानकी-मुंडाओं के लिए कार्यालय भवन का निर्माण करवाने की भी मांग होगी। राज्यपाल से कोल्हान प्रमंडल के सभी विद्यालयों में हो भाषा के शिक्षकों की नियुक्ति करने एवं कोल्हान विश्वविद्यालय व रांची विश्वविद्यालय में हो भाषा का स्वतंत्र विभाग स्थापित करने की मांग भी की जाएगी।

मदद नहीं मिली, तो आंदोलन

पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा ने कहा कि हो आदिवासियों को अपनी पहचान के लिए अब लड़ाई लड़नी पड़ रही है। ख्0-फ्0 वर्षो से विभिन्न आंदोलनों के माध्यम से हो भाषा, साहित्य, संस्कृति को विशिष्ट पहचान दिलाने की लड़ाई लड़ी जा रही है। अगर सरकार ने इस बार भी हो समाज की मांगों को गंभीरता से नहीं लिया तो समाज को जोरदार आंदोलन के लिए बाध्य होना होगा।

युवतियां भी हैं शामिल

अगले पांच दिनों तक पदयात्रा करने वाले आदिवासी हो समाज युवा महासभा के दल में युवकों के साथ युवतियां भी पदयात्रा कर रहीं हैं। सोमवार को युवतियों का उत्साह देखने लायक था। हो लिपि वारांग क्षिति लिपि के जनक गुरु कोल लाको बोदरा की तस्वीर लिए युवतियां कतारबद्ध होकर जमशेदपुर से पदयात्रा करते हुए रांची की ओर रवाना हुई। इस दौरान युवतियों के हाथों में हरे रंग का हो समाज का झंडा था तो सरना झंडा भी ली हुई थीं।