-कार्तिक स्नान को लेकर स्वर्णरेखा व खरकई नदी के घाटों पर उमड़े श्रद्धालु

JAMSHEDPUR : कार्तिक पूर्णिमा पर स्नान, दान व पुण्य की महिमा शहर में भी खूब दिखी। स्वर्णरेखा व खरकई नदी के विभिन्न घाटों पर भोर से ही श्रद्धालु स्नान करने के लिए उमड़ने लगे थे, वहीं नदी तट पर ठेलों-खोमचों से मेले जैसा दृश्य उपस्थित हो गया था। मानगो स्थित स्वर्णरेखा नदी के आसपास कतार में बैठे दरिद्रनारायण को चावल, दाल, तिल, आलू आदि खाद्य सामग्री के अलावा श्रद्धालुओं ने वस्त्र दान भी जमकर किया। कई लोगों ने आसपास के तालाबों-सरोवरों में भी स्नान किया। स्नान-दान के बाद मंदिरों में पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।

क्षत्रिय महिला संघ ने लगाया शिविर

कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर झारखंड क्षत्रिय महिला संघ ने दोमुहानी सोनारी में शिविर लगाया, जहां चाय, बिस्कुट व पानी की व्यवस्था की गई थी। इसके अलावा प्राथमिक उपचार के लिए मरहम-पट्टी का भी इंतजाम किया गया था। शिविर को सफल बनाने में संघ की कदमा, सोनारी व बिष्टुपुर इकाई की सदस्य सक्रिय रहीं, जबकि इस मौके पर संघ की अध्यक्ष डॉ। कविता परमार, महासचिव मंजू सिंह, सचिव सीमा सिन्हा, बेबी सिंह, पूनम सिंह, शालिनी सिंह, मीना सिंह, शशि सिंह, नीरू सिंह, विभा, गुडि़या, पिंकी, सरिता आदि उपस्थित थीं।

टाटा पॉवर का क्लब एनर्जी प्रोग्राम हुआ ऑनलाइन

डिजीटल इंडिया से प्रेरित होकर टाटा पॉवर ने अपने देशव्यापी आंदोलन क्लब एनर्जी प्रोग्राम के एक ऑनलाइन मॉड्यूल को लागू करने की घोषणा की है। यह मॉड्यूल क्लब एनर्जी की वेबसाइट एचटीटीपी//डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट क्लबएनर्जी डॉट काम से संचालित होगा और इस्तेमाल करने वालों को विस्तार से इसका प्रयोग करने के लिए सिर्फ पंजीकरण करना होगा। इस मॉड्यूल का लक्ष्य न सिर्फ अधिक से अधिक लोगों से ऊर्जा, संसाधन और उनके नागरिक एवं नैतिक मूल्यों का संरक्षण करने की गुजारिश करना है, बल्कि उन्हें संसाधनों में लगातार आ रही कमी और इसके प्रभावों के बारे में लोगों की समझ बढ़ाना भी है। टाटा पॉवर के प्रबंध निदेशक सह सीईओ अनिल सरदाना ने कहा कि ऑनलाइन मॉड्यूल का उद्देश्य आने वाली पीढ़ी को एक स्थायी दुनिया के महत्व को समझाना है और हम इस कार्यक्रम की पहुंच का विस्तार करने के प्रति प्रतिबद्ध हैं, ताकि भारत और विदेश में रहने वाले अधिक से अधिक लोगों की मदद की जा सके और उन्हें संवेदनशील बनाया जा सके। कई सफल प्रयासों के जरिये क्लब एनर्जी प्रयास एक बेहतर और हरे-भरे कल की दिशा में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है।